सुविधा: अब वाट्सएप पर मेट्रो टिकट , मुसाफिरों को नई सुविधा की सौगात

अब वाट्सएप पर मेट्रो टिकट , मुसाफिरों को नई सुविधा की सौगात
  • नियमित तौर पर मेट्रो यात्रियों की संख्या बढ़ रही
  • महामेट्रो ने नई वाट्सएप टिकट प्रणाली का किया शुभारंभ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रतिदिन और नियमित तौर पर मेट्रो यात्रियों की संख्या बढ़ रही है और इस बढ़ते रायडरशिप में कैशलेस लेन-देन को नागरिकों का बड़ी संख्या मे प्रतिसाद मिल रहा है इसी कड़ी मे महा मेट्रो ने नई वाट्सएप टिकट प्रणाली का शुभारंभ मंगलवार को केंद्रीय मंत्री सड़क परिवहन व महामार्ग, भारत सरकार नितीन गडकरी के हाथों किया गया। इस मौके पर विधायक मोहन मते, महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक श्रावण हर्डीकर, जिलाधिकारी डॉ. विपीन इटनकर, मनपा आयुक्त अभिजित चौधरी, महा मेट्रो के निदेशक (स्ट्रॅटेजिक प्लॅनिंग) अनिल कोकाटे, संचालक(परियोजना) राजीव त्यागी उपस्थित थे।

ऐसे होगी वाट्सएप से टिकट बुक

• आपको सभी नागपुर मेट्रो स्टेशनों पर क्यूआर कोड मिलेंगे, क्यूआर कोड को स्कैन करें या +918624888568 पर "Hi’ लिखकर भेजें।

• एक बार जब आप क्यूआर कोड स्कैन कर लेंगे तो आपको आधिकारिक व्हाट्सएप अकाउंट पर निर्देशित किया जाएगा।

• लिंक प्राप्त करने के लिए "Hi’ कहें।

• "अभी बुक करें " पर क्लिक करें और आपका बुकिंग लिंक खुल जाएगा।

• आप को दिए गए स्टेशनों की सूची से चुन सकते हैं कि आप कहां से यात्रा करना चाहते हैं। आप नीचे दिए गए स्टेशनों की सूची से भी अपना गंतव्य स्थान चुन सकते हैं।

• समय बचाने के लिए आप "ऑनलाइनपे’ का चयन करके अपनी पसंदीदा भुगतान विधि चुन सकते हैं। यदि आप डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं तो आप अन्य भुगतान विकल्प तलाश सकते हैं या अपना भुगतान करने के लिए यूपीआई भुगतान चुनना जारी रख सकते हैं।

• कई भुगतान आवेदन विकल्पों तक पहुंचने के लिए "अभी भुगतान करें’ पर क्लिक करें, आप अपनी पसंद के किसी भी भुगतान आवेदन के माध्यम से अपना भुगतान पूरा कर सकते हैं।

• एक बार भुगतान पूरा हो जाने पर, आपको वाट्सएप पर एक क्यूआर कोड के साथ एक टिकट प्राप्त होगा, जिसे आप प्रवेश करने के लिए गेट पर स्कैन कर सकते हैं। यह आसान, तेज़ और सुविधाजनक है।

नागपुर-नागभीड़ लाइन पर बनेंगे 19 स्टेशन , 160 की रफ्तार से दौड़ेंगी पैसेजर ट्रेनें : हाल ही में नागपुर-नागभीड़ लाइन को वन विभाग की हरी झंडी मिल गई है। जिसके बाद इस लाइन का विकास कार्य तेजी से चल रहा है। 14 सौ करोड़ लागत से बननेवाली इस लाइन पर कुल 19 छोटे-बड़े स्टेशन बननेवाले हैं। जोकि यात्रियों की सुविधा बढाएंगे। वहीं इस लाइन पर दौड़नेवाली पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा वहीं मालगाड़ियों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा रहनेवाली है। विदर्भ व नागपुर के लिए नागपुर-नागभीड़ लाइन महत्वपूर्ण है। रेलवे ने इस लाइन पर समय बचत के लिए बड़ी लाइन की घोषणा की थी। जिसके कारण राज्य सरकार व रेलवे मिलकर पैसा लगानेवाली थी। कुछ साल पहले इस लाइन का निर्माण कार्य शुरू किया गया। जोकि महा रेल की ओर से किया जा रहा है। लेकिन उमरेड के बाद लाइन का काम नहीं हो रहा था। क्योंकि बीच में वन विभाग की जमीन आ रही थी। लेकिन हाल ही में इसे हरी झंडी मिल गई है। जिसके बाद उमरेड के बाद भी लाइन का काम तेजी से चल रहा है। बताया गया कि, इस लाइन पर कुल 19 स्टेशन रहेंगे। जिसमें इतवारी, भांडेवाड़ी, दिघोरी, तितूर, माहुली, कुही, बाम्हणी, उमरेड, ठाना, कारगांव, भिवापुर, पवनी, टेंपा, मांगली आदि शामिल रहेंगे। इस लाइन को जोड़ने के लिए 91 छोटे पुलिया, 6 आरओबी और 39 आरयूबी रहनेवाली हैं। इस लाइन पर पैसेजर गाड़ियों को दौड़ाने के लिए 160 व मालगाड़ियों के लिए 100 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार निर्धारित की है। जिसके कारण अब तक इस लाइन पर लगनेवाले घंटों के मुकाबले बहुत जल्दी सफर पूरा किया जा सकेगा।


Created On :   19 Jun 2024 9:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story