शिक्षा का हाल: योजना पर बवाल : शालेय गणवेश 100 रुपए में सिलाई करने बचत समूह राजी नहीं

योजना पर बवाल : शालेय गणवेश 100 रुपए में सिलाई करने बचत समूह राजी नहीं
  • जिला परिषद की स्थायी समिति में गूंजा मुद्दा
  • सिलाई की रकम बढ़ाने का सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव
  • कपड़े की गुणवत्ता पर भी उठे सवाल, बदलकर देने की मांग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संपूर्ण राज्य में एक समान गणवेश लागू करने के नाम पर स्कूल प्रबंधन कमेटियों से वितरण के अधिकार छीनकर राज्य सरकार ने अपने हाथ में लिए। राज्य स्तर पर सप्लायर नियुक्त कर स्कूल खुलने पर पहले ही दिन गणवेश वितरण करने का दावा खोखला साबित हुआ। जिप स्थायी समिति की बैठक में शालेय गणवेश वितरण में विलंब, कपड़े की गुणवत्ता और 100 रुपए में महिला बचत समूह सिलने के लिए राजी नहीं होने का मुद्दा गूंंजा। घटिया दर्जे का कपड़ा आपूर्ति किया गया, उसे बदलकर देने व स्काउट गाइड के गणवेश सिलाई की रकम बढ़ाकर देने का प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया।

जिला परिषद अध्यक्ष मुक्ता कोकड्डे की अध्यक्षता में स्थायी समिति की बैठक हुई। राज्य स्तर से चलाई गई शालेय गणवेश योजना पर चर्चा की गई। समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को दिए जानेवाले गणवेश का कपड़ा जिले को प्राप्त हुआ। प्रति विद्यार्थी दो गणवेश देने की योजना ह, जिसमें एक नियमित और दूसरा स्काउट-गाइड के गणवेश का समावेश है। नियमित गणवेश का कटिंग किया हुआ कपड़ा आपूर्ति कर महिला आर्थिक विकास महामंडल के माध्यम से सिलाई कर विद्यार्थियों को बांटा गया। दूसरे स्काउट-गाइड का गणवेश सिलाने कपड़े के थान आपूर्ति किए गए। उसे स्कूलों को वितरण कर स्थानीय महिला बचत समूहों के माध्यम से सिलाने की सूचना दी गई। प्रति गणवेश सिलाई 100 रुपए दी जाएगी।

स्थानीय स्तर पर महिला बचत समूह 100 रुपए में गणवेश सिलकर देने के लिए राजी नहीं होने से कपड़ा वैसे ही पड़ा रहने की बैठक में जानकारी दी गई। राज्य स्तर से घटिया दर्जे का कपड़ा आपूर्ति कर नियमित गणवेश की निकृष्ट सिलाई किए जाने के आरोप लगें। जिले में सप्लाई दोनों गणवेश का कपड़ा वापस लेकर उत्कृष्ट गणुवत्ता का कपड़ा सप्लाई करने व स्काउट-गाइड के गणवेश सिलाई की रकम बढ़ाकर देने का प्रस्ताव पारित कर अध्यक्ष कोकड्डे से सरकार को भेजने के प्रशासन को निर्देश दिए। बैठक में उपाध्यक्ष कुंदा राऊत, सभापति अवंतिका लेकुरवाले, प्रवीण जोध, राजकुमार कुसुंबे, सदस्य वंदना बालपांडे, दिनेश बंग, नाना कंभाले, संजय झाड़े, व्यंकट कारेमोरे आदि उपस्थित थे।

Created On :   28 Aug 2024 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story