बेखौफ हुए अपराधी: गैंग ऑफ वासेपुर की कगार पर पहुंचा चंद्रपुर जिला, बढ़ रहा गैंगवार

गैंग ऑफ वासेपुर की कगार पर पहुंचा चंद्रपुर जिला, बढ़ रहा गैंगवार
  • 40 दिन में 4 बड़ी घटनाओं से दहशत में जनता
  • पुलिस का नहीं रहा खौफ, अपराधी हुए बेखौफ
  • अवैध कोयला, रेत और वर्चस्व की लड़ाई बढ़ी

योगेश चिंधालोरे , चंद्रपुर । वासेपुर जहां कोयले की खदानें हैं और उन खदानों के लिए वहां आए दिन गैंगवार होते हैं। इसी वासेपुर में हो रहे अपराधों को देख लग रहा कोयले के लिए प्रसिद्ध चंद्रपुर जिला भी वासेपुर बनता जा रहा है। यहां अवैध कोयला, रेत और वर्चस्व की लड़ाई को लेकर गैंग वॉर बढ़ रहा है। राजनीतिक आशीर्वाद से अपराध का ग्राफ बढ़ते जा रहा है। इस कारण अपराधी प्रवृत्ति के लोगों की मौत तो हो ही रही है साथ ही निर्दोष जनता की भी जान जा रही है। ऐसे में चंद्रपुर जिले में पिछले 40 दिनों में गोलीबारी, पेट्रोल बम की 4 बड़ी घटनाओं से यहां के व्यापारियों और जनता में भारी दहशत है।

जिले में ऐसा लग रहा है कि, मानो अपराधियों में पुलिस का खौफ ही नहीं रहा। अपराधी बेखौफ होकर दिन दहाड़े भीड़ वाले क्षेत्र में गोलीबारी कर रहे हैं। सोमवार 12 अगस्त को चंद्रपुर शहर में कुख्यात रहे शेख हाजी सरवर को एक होटल में दिन दहाड़े गोलियों से भून दिया गया। चाकू से भी कई वार किए गए। इसके पहले 4 जुलाई को चंद्रपुर शहर में मनसे नेता अमन अंधेवार पर गोलीबारी हुई। जिसमें वह बाल-बाल बच गया। उसके बाद 7 जुलाई को बल्लारपुर में मालू वस्त्र भंडार में पेट्रोल बम का हमला किया गया। 23 जुलाई को राजुरा में गोलीबारी की घटना में शिवजीतसिंह देवल की मौत हुई।

पिछले कुछ वर्षों में गोलीबारी की घटनाओं में गौर करे 8 अगस्त 2020 को बल्लारपुर में सूरज बहुरिया की गोली मारकर हत्या की गई। 31 जनवरी 2021 को राजुरा में राजू यादव की हत्या हुई। 12 जुलाई 2021 को चंद्रपुर शहर के रघुवंशी कॉम्प्लेक्स में आकाश अंधेवार पर गोलीबारी हुई थी, जिसमें वह बाल बाल बचा था। 11 मई को मूल में सीडीसीसी बैंक के अध्यक्ष संतोषसिंह रावत पर हमले का प्रयास हुआ था जिसमें वे बचे थे। 24 जुलाई 2023 को राजुरा में गोलीबारी की घटना में बेवजह निर्दोष पूर्वशा डोहे नामक महिला की मौत हुई थी। जबकि एक घायल हुआ था। बिहार, मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ से बंदूक, कारतूस आदि हथियारों तस्करी हो रही है।

नागपुर में आने के बाद चंद्रपुर जिले में इसकी सप्लाई हो रही है। घुग्घुस, माजरी, चंद्रपुर, बल्लारपुर, राजुरा जैसे शहरों में अधिक हथियार आ रहे हैं। पुलिस ने कई हथियार जब्त भी किए हैं। बावजूद अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहे। विगत दिनों ही युवासेना के जिला प्रमुख के घर कारतूस, हथियार व शहर प्रमुख के पास से बंदूक जब्त की थी। एसपी ने विगत दिनों ही कहा था कि, सभी जिलों द्वारा संयुक्त कार्रवाई करने पर ही अवैध हथियार की तस्करी पर काबू पाया जा सकता है।

अपराधी प्रवृत्ति का सफाया करने पुलिस को कड़क आदेश दिए : जिले में बढ़ते अपराध गंभीर बात है। पिछले कुछ वर्षों में अपराधियों का राजनीतिकरण हुआ। कुछ गुनहगारों को राजनीतिक संरक्षण देने का प्रयास पिछले कुछ वर्षों में हुआ था। ऐसे प्रवृत्ति का सफाया जरूरी है। इस संबंध में एसपी को कड़े निर्देश दिए हंै। कभी अपराधी को बचाने के लिए पुलिस अधिकारियों को राजनीतिक नेताओं के फोन जाते हैं, उनके फोन नंबर प्रसिद्ध करने के निर्देश दिए। गुंडे व गुनहगारों को बचाने का प्रयास न करें। अगर ऐसा ही रहा तो एक समय ऐसा आएगा कि यह गुंडागर्दी फस्ट स्टेज पर जाएगी तो इसे कोई रोक नहीं पाएगा। -सुधीर मुनगंटीवार, पालकमंत्री, चंद्रपुर


Created On :   14 Aug 2024 7:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story