वन विभाग को मिली सफलता: चार लोगों पर हमला करने वाला तेंदुआ हुआ पिंजरे में कैद , लोगों को मिली राहत

चार लोगों पर हमला करने वाला तेंदुआ हुआ पिंजरे में कैद , लोगों को मिली राहत
  • भ्रम के चलते दहशत में पालेबारसावासी
  • 12 दिन पहले 4 लोगों पर किया था हमला
  • वन्यजीव और मानव संघर्ष की घटनाएं बढ़ी

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर । सावली तहसील असोला चक में एक तेंदुए को पिंजराबंद करने में वनविभाग की टीम को सफलता मिली है किंतु पालेबारसा में 12 दिन पूर्व 4 लोगों पर हमला करनेवाला तेंदुआ और आसोला चक में पिंजरे में कैद हुआ तेंदुआ क्या वही है? ऐसा सवाल पालेबारसावासियों के समक्ष उपस्थित होकर भ्रम निर्माण हो गया है। पिछले दो दिन पूर्व असोला चक में श्रावण मेश्राम पर हमला कर घायल किया था। जहां तेंदुए को पिंजरे में कैद किया गया। पाथरी बीट अंतर्गत असोला चक में तेंदुए पिंजरे में कैद होने की खबर हवा की तरह परिसर में फैलते ही लोगों को भीड़ उमड़ी थी।

गौरतलब है कि, सावली तहसील जंगल व्याप्त है। जंगल में रहनेवाले वन्यजीव शिकार की तलाश में गांवों की ओर रुख करते हैं और मानव से आमना-सामना होने पर हमले की घटनाएं बढ़ रहीं हैं। मानव-वन्यजीव संघर्ष बढ़ता जा रहा है। कुछ दिन पूर्व ही पालेबारसा में दोपहर के समय तेंदुए ने घर में घुसकर 4 लोगों पर हमल कर घायल किया था।

यह घटना ताजी थी कि आसोला चक के श्रावण मेश्राम पर तेंदुए ने मंगलवार पर हमला कर घायल किया था जिससे गांव में डर का माहौल था। ऐसे में तेंदुए का बंदोबस्त करने के लिए वनविभाग ने पिंजरे लगाए थे। जहां गुरुवार को तड़के तेंदुआ पिंजराबंद हुआ जिससे नागरिकों ने राहत की सांस ली। सूचना मिलते ही सावली के वनपरिक्षेत्र अधिकारी विनोद धुर्वे, पाथरी के क्षेत्र सहायक पाटील व उनकी टीम मौके पर पहुंची थी। खबर लिखे जाने तक वनविभाग की आगे की कार्रवाई चल रही थी।

कसाईघर ले जाए जा रहे 155 मवेशियों के साथ 94 लाख का माल जब्त : अवैध रूप से कसाईघर ले जाये जा रहे 155 मवेशियों को तीन कार्रवाई में पुलिस ने आजाद करा कुल 94 लाख का माल जब्त कर लिया है। पुलिस ने यह यह कार्रवाई गड़चांदूर और गोेंडपिपरी पुलिस थाना अंतर्गत 7 अौर 8 अगस्त को की है।

8 अगस्त को स्थानीय अपराध शाखा की टीम को सूचना मिली थी कि गड़चिरोली से गोेंडपिपरी-बल्लारपुर मार्ग से मवेशियों की तस्करी कर पड़ोसी राज्य के कसाईखाने ले जाया रहा है। इस आधार पर टीम ने सुबह 8 बजे गोंडपिपरी बल्लारपुर मार्ग के आक्सापुर चौक पर नाकाबंदी की। नाकाबंदी के कुछ देर बाद ही गोंडपिपरी की ओर से दो ट्रक आते दिखाई दिए पुलिस ने उन्हें रोका तो ड्राइवर ट्रक छोड़कर मौके से फरार हो गए। वाहन की जांच कर मवेशियों गौशाला में छोड़ दिया गया। इस कार्रवाई में कुल 77 मवेशियों काे आजाद करा 57.70 लाख का माल जब्त किया गया है। उसी प्रकार गोंडपिपरी की ओर से अवैध रूप से मवेशियों को ले जाने वाले ट्रक को नाकाबंदी के दौरान रोककर 44 मवेशियों को आजाद कर 14.50 लाख का माल जब्त कर मामला दर्ज किया है। तीसरी कार्रवाई में 7 अगस्त की शाम 7.56 बजे गड़चांदूर थाना क्षेत्र में नाकाबंदी कर की है। नाकाबंदी के दौरान पुलिस ने पाया की ट्रक क्रं. एमएच 37 बी 1387 में निर्दयता से पशुओं को भरकर कसाईखाने ले जाया जा रहा था।

Created On :   9 Aug 2024 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story