वन्यजीवों की सुरक्षा: गौशाला में जन्मे तीन शावकों और तेंदुए को वन विभाग ने सुरक्षित जंगल में छोड़ा

गौशाला में जन्मे तीन शावकों और तेंदुए को वन विभाग ने सुरक्षित जंगल में छोड़ा
  • 10 ट्रैप कैमरे, वनविभाग के डाक्टरों की मदद से शावकों की जांच
  • परिसर में 40 वन कर्मचारी तैनात किए गए
  • तेंदुए को पिंजरे में शावकों को साथ रखा

डिजिटल डेस्क, नागभीड़ (चंद्रपुर) । यहां से 10 किमी दूरी पर स्थित बालापुर खु. गांव के कुछ लाेगों को डिमदेव सलोटे के गिरे गौशाला से सोमवार की सुबह एक तेंदुआ बाहर निकलते दिखाई दिया। इससे गांव में दहशत का माहौल निर्माण हो गया। कुछ लोगों ने हिम्मत कर देखा तो गौशाला में तेंदुए ने तीन शावकों को जन्म दिया था। इसकी सूचना वनविभाग को दिए जाने पर वनपरिक्षेत्र अधिकारी हजारे अपने दल के साथ पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया है। मंगलवार की शाम शावकों के साथ तेंदुए को वनविभाग की टीम ने जंगल में छोड़ दिया है।

सूचना के आधार पर माैके पर पहुुंची टीम ने जिस गौशाला में शावक थे उसके चारों ओर जाली लगायी गयी। आसपास में 10 ट्रैप कैमरे,वनविभाग के डाक्टरों की मदद से तीनों शावकों की जांच की गई तो सभी पूरी तरह स्वस्थ थे। परिसर में 40 वन कर्मचारी तैनात किए गए। इस बीच ब्रह्मपुरी वनविभाग के उपवनसंरक्षक दीपेश मल्होत्रा, सहा. उपवनरक्षक महेश गायकवाड के मार्गदर्शन में लगाये पिंजरे में तेंदुआ आ गई। पिंजरे में आने के बाद वनविभाग की टीम ने मंगलवार की शाम उसे शावकों के साथ जंगल में छोड़ दिया।

पिस्तौल, कारतूस और तलवार के साथ दो गिरफ्तार : चंद्रपुर जिले में बढ़ते अपराधों की श्रृंखला के बीच स्थानीय अपराध शाखा की टीम ने चंद्रपुर रामनगर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत लखमापुर में कोम्बिंग ऑपरेशन चलाकर एक देशी बनावटी पिस्तौल एक कारतूस और एक धारदार लोहे की तलवार जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम दीपक उमरे व विक्रम जुनघरे है। स्थानीय अपराध शाखा की टीम ने मंगलवार को रामनगर क्षेत्र के लखमापुर में कोम्बिंग ऑपरेशन चलाया। इस दौरान दीपक उमरे के पास से एक देशी बनावटी पिस्तौल जिसकी कीमत 25 हजार और एक कारतूस कीमत 500 रुपए मिला। वहीं विक्रम जुनघरे के घर से एक लोहे की तलवार जिसकी कीमत 1 हजार जब्त की गई। एेसा कुल 26 हजार 500 का माल जब्त कर दोनों के खिलाफ रामनगर थाने में भारतीय हथियार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया है। कार्रवाई पुलिस अधीक्षक मुम्मका सुदर्शन, अपर पुलिस अधीक्षक रिना जनबंधु के मार्गदर्शन में पुलिस निरीक्षक महेश कोंडावार के नेतृत्व में पोउपनि विनोद भुरले, पुलिस कर्मचारी किशोर वैरागडे, रजनीकांत पुठ्ठावार, सतीश अवथरे, संजय वाडई, प्रकाश बलकी, सुभाष गोहकार, नितीन सालवे, नितेश महात्मे, संतोष येलपुलवार, गणेश भोयर, नितीन रायपुरे आदि ने की है।

Created On :   8 Aug 2024 7:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story