घबरा रहे हैं लोग: चार लोगों पर हमला करने वाले नरभक्षी बाघ की ड्राेन से की जा रही तलाश

चार लोगों पर हमला करने वाले नरभक्षी बाघ की ड्राेन से की जा रही तलाश
  • गरडापार, उरकुडपार परिसर में किया था हमला
  • वन विभाग को दिखाई दिए पगमार्क
  • बाघ वयस्क होने का अनुममान

डिजिटल डेस्क, चिमूर (चंद्रपुर)। चिमूर प्रादेशिक वनविभाग के गरडापार, उरकुडपार खेत परिसर की झाड़ियों में घात लगाकर बैठे बाघ ने गरडापार-उरकुडपार के तीन खेतिहर मजदूर और एक वन मजदूर पर रविवार को विविध स्थानों पर हमला किया था, जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हुए। इस बीच रात भर परिसर में गश्त की किंतु बाघ कही दिखाई नहीं दिया। सोमवार को वनविभाग ने बाघ के हमले वाले खेत अैर झाड़ी जंगल परिसर के डेढ़ किमी दायरे में ड्रोन घुमाया किंतु बाघ कहीं नजर नहीं आया है।

बाघ के पगमार्क से अनुमान लगाया है कि बाघ वयस्क है। रविवार को हुए हमले में चारों घायलों को नागपुर रेफर किया गया है। वर्तमान में तीन की हालत चिंताजनक बनी है और चौथे घायल दामोदर नन्नावरे के छाती में बाघ ने पंजा मारकर गंभीर घायल कर दिया उसका पंजा बेकार होने की आशंका है।

चंद्रपुर के एसीएफ महेश गायकवाड के मार्गदर्शन में रविवार से बाघ की खोज मुहिम शुरू है। इस बीच सोमवार की शाम तक बाघ दिखाई नहीं दिया है किंतु उसके पगमार्क ड्रोन में दिखाई दिए हैं। परिसर में बरसात शुरू होने से बाघ को तलाशने में बाधा आ रही है। वनविभाग के अधिकारी कर्मचारी लगातार नजर बनाए हुए हैं।

पगमार्क से पता चला बाघ वयस्क : बाघ की तलाश के लिए चिमूर क्षेत्रीय वन विभाग, एसटीपीएफ और तलोधी रेंज के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। क्षेत्र के उरकुडपार गदगांव गरडापार गांव में ड्रोन की मदद से बाघ की तलाश की गई, लेकिन बाघ नजर नहीं आया किंतु उसके पगमार्क मिले हैं। पगमार्क से ज्ञात हुआ है कि बाघ वयस्क है, क्षेत्र में ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं और गश्त बढ़ा दी गई है। स्थिति को देखकर बाघ को ट्रैंकूलाइज किया जाएगा।-किशोर देऊरकर, वनपरिक्षेत्र अधिकारी, प्रादेशिक वनविभाग चिमूर


Created On :   6 Aug 2024 10:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story