बरसात में डामरीकरण: पानी भरे गड्ढों में डामर डाला जा रहा , इंस्टा पैच से भरी बरसात में दुरूस्ती काम

  • गड्‌ढों को बुझाने के काम पर निगरानी के लिए अभियंता नियुक्ति
  • एक माह में 1717 गड्‌ढों को बुझाने का दावा
  • दोनों ठेका एजेंसी के कामों पर मनपा का कोई निगरानी नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में गड्‌ढों को लेकर हाईकोर्ट के कड़े रूख के बाद महानगरपालिका के अभियंता हलफनामे दायर कर रहे हैं, लेकिन शहर में गड्‌ढों को बुझाने के नाम पर खुले आम लापरवाही हो रही है। शनिवार को हाटमिक्स प्लांट के माध्यम से इंस्टा पैच मशीन से भारी बरसात में गड़ढों को बुझाने का काम हो रहा है। मेडिकल चौक के समीप टीबी वार्ड वाले रास्ते पर मौजूद गड्‌ढों को बरसात में दुरूस्ती किया जा रहा है। हैरानी यह है कि बुझाने वाले गड्ढों में भी पानी जमा हुआ है। मनपा के हाटमिक्स प्लांट ने पिछले माह जोन स्तर पर गड्‌ढों को बुझाने के काम पर निगरानी के लिए अभियंता नियुक्ति किए हैं, लेकिन इस काम के दौरान मनपा का कोई भी अभियंता अथवा कर्मचारी नजर नहीं आ रहे है।

दोनों एजेंसी के कामों की समीक्षा तक नहीं : इस माह में शहर में 13105 वर्गमीटर क्षेत्र में 1717 गड्‌ढों को बुझाने का दावा किया जा रहा है। मनपा केखुले आम लापरवाही हो रही हाटमिक्स प्लांट और लोककर्म विभाग से गड्‌ढों को बुझाने के लिए इंस्टा पैच और जेट पैच मशीन की दो ठेका एजेंसी को जिम्मेदारी दी गई है। इस संबंध में मनपा की आमसभा में साल 2019 में प्रस्ताव पारित किया गया है। प्रत्येक ठेका एजेंसी को सालाना 2 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही हाटमिक्स् प्लांट की ओर से भी गड्‌ढों को बुझाया जा रहा है। दोनों ठेका एजेंसी के कामों पर मनपा से कोई भी निगरानी नहीं हो रही है। ऐसे में कामों को मनमुताबिक पूरा कर भुगतान लिया जा रहा है।

मामले की जानकारी लेंगे : शहर में इंस्टा पैच और जेट पैच मशीन से रास्ते के गड्‌ढों को बुझाया जा रहा है, ताकि नागरिकों और वाहनचालकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। लगातार बरसात के चलते गड्‌ढों को बुझाने में दिक्कत हो रही है। बावजूद इसके तत्काल मामले की जानकारी लेकर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। -मनोज तालेवार, अधीक्षक अभियंता, लोककर्म विभाग, मनपा


Created On :   17 Aug 2024 10:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story