नागपुर मनपा की अपील: सप्ताह में एक दिन मनाएं सूखा दिवस, बढ़ रहा है संक्रमण, सिविल लाइन्स में दिखा गंदगी का ढेर

सप्ताह में एक दिन मनाएं सूखा दिवस, बढ़ रहा है संक्रमण, सिविल लाइन्स में दिखा गंदगी का ढेर
  • बरसात के दौरान उपराजधानी में लगातार संक्रमण फैल रहा
  • डेंगू और चिकनगुनिया के उपाय का दावा
  • गंदगी और जलजमाव होने से संक्रामक बीमारियां फैल रही

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा प्रशासन ने नागरिकों से सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस का पालन करने की अपील की है। मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी ने कहा कि घर के आसपास गंदा पानी खड़ा न होने दें। बरसात के दौरान उपराजधानी में लगातार संक्रमण फैल रहा है। मनपा की तरफ से डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर उपाय करने का दावा हो रहा है, लेकिन अब भी शहर के संभ्रांत और प्रीभावशाली इलाकों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। लक्ष्मीनगर, धरमपेठ, धंतोली जोन में सर्वाधिक संक्रमण दिखाई दे रहा है। ऐसें में मनपा की ओर से तत्काल सफाई का दावा हो रहा है, बावजूद इसके सिविल लाइन्स इलाके में गंदगी का ढेर लगा हुआ है। मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास के समीप ऑफिसर्स क्लब परिसर में सीवेज और बरसाती जलजमाव से स्थिति बुरे हाल में पहुंच गई है। इतना ही नहीं पूरे इलाके में गंदे पानी में मच्छरों के चलते संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सोमवार को परिसर में देढ़ साल के बच्चे को डेंगू की पुष्टि हुई है, जबकि दो दिनों पहले ही एक नागरिक को चिकनगुनिया का संक्रमण हुआ है।

सिविल लाइन्स परिसर के ऑफिसर्स क्लब में इन दिनों गंदगी और जलजमाव होने से संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं। मनपा की ओर से शहर में बरसाती जलजमाव रोकने के लिए उपाय करने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन ऑफिसर्स क्लब के भीतर स्वीमिंग पुल में लंबे समय से पानी रखा गया है। बरसात के पानी के साथ ही जलजमाव होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। ऑफिसर्स क्लब में प्रतिदिन प्रशासन के आला अधिकारी, न्यायाधीश आते हैं, लेकिन व्यवस्था और सफाई को लेकर कोई भी पहल नहीं हो रही है। ऑफिसर्स क्लब के केयरटेकर, माली और अन्य कर्मचारियों के स्टाफ क्वार्टर्स परिसर में सीवेज का पानी जमा हुआ है। इस मामले में मनपा के धरमपेठ जोन के अधिकारियों को जानकारी दी गई है, लेकिन सफाई को लेकर कोई भी पहल नहीं हुई है।

3 लाख से अधिक घरों का सर्वेक्षण

डेंगू और चिकनगुनिया संक्रमण को लेकर लगातार फॉगिंग और स्प्रे किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर आशा स्वयंसेविकाओं ने 2 अगस्त से आरंभ सर्वेक्षण में शनिवार तक 3 लाख 843 घरों का सर्वेक्षण किया है। इस दौरान करीब 12 लाख 24 हजार 693 नागरिकों से स्वास्थ्य को लेकर पूछताछ की गई। इसमें 12 हजार 38 नागरिकों को बुखार पाया गया है। आशावर्कर्स ने 1717 घरों में टायरों, 4980 ड्रम, 1613 पशुओं और पक्षियों के बर्तनों, 10,259 कूलरों, 9139 गमले, 2112 मटकों में लार्वा पाया। डेंगू और चिकनगुनिया नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से अपने घर और परिसर में जलजमाव को हटाने का आवाहन किया है। घरों के गमलों, कूलर, प्राणियों के बर्तन समेत अन्य स्थानों पर जमा गंदे पानी में डेंगू और चिकनगुनिया के संक्रमण से सुरक्षा के लिए आवश्यक है।

Created On :   12 Aug 2024 3:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story