Nagpur News: उपराजधानी में करीब 320 प्रतिमाएं और 5221 घट विसर्जन हुए, दीक्षाभूमि से निकला 57 टन कचरा

उपराजधानी में करीब 320 प्रतिमाएं और 5221 घट विसर्जन हुए, दीक्षाभूमि से निकला 57 टन कचरा
  • दीक्षाभूमि से निकला 57 टन कचरा
  • मनपा के इंतजामों से दीक्षाभूमि में राहत

Nagpur News : महानगरपालिका के घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से नवरात्रि के पश्चात घट एवं सार्वजनिक प्रतिमाओं के विर्सजन के लिए 26 कृत्रिम तालाब की व्यवस्था की गई थी। शहर में 5221 घट का विसर्जन कृत्रिम टैंक में किया गया, जबकि 320 सार्वजनिक प्रतिमाओं का काेराड़ी के कृत्रिम टैंक में विसर्जन हुआ है। कचरा संकलन की दोनों एजेसियों के माध्यम से निर्माल्य समेत अन्य सामग्री को भांडेवाड़ी में पहुंचाया गया है। मनपा के घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से शहर के 8 जोन में कृत्रिम विसर्जन टैंक की गई। लक्ष्मीनगर जोन के सोनेगांव तालाब परिसर में 2 टैंक में 1092 घट, धरमपेठ जोन के फुटाला तालाब परिसर में 8 टैंक में 610 घट, धंतोली जोन के गांधीसागर तालाब परिसर में 1220 घट, नेहरूनगर जोन के 2 कृत्रिम टैंक में 245 घट, गांधीबाग जोन के 4 कृत्रिम टैंक में 617 घट, सतरंजीपूरा जोन के 3 कृत्रिम टैंक में 472 घट और लकड़गंज जोन के 6 टैंक में 965 घट का विसर्जन हुआ है। सभी कृत्रिम टैंक से घट विसर्जन और निर्माल्य संकलन के लिए कचरा कंपनी एजी एन्वायरों कंपनी और बीवीजी इंडिया प्राइवेट लिमीटेड कंपनी को दी गई। दोनों कंपनी से अब तक करीब 55 टन से अधिक निर्माल्य का संकलन हुआ है।

दीक्षाभूमि से निकला 57 टन कचरा

तीन दिनों के दौरान मनपा से सफाई को लेकर दीक्षाभूमि में इंतजाम किए गए थे। इस दौरान एजी एन्वायरो कंपनी और बीवीजी इंडिया के 24 घंटे कचरा संकलन के लिए 12 छोटे वाहन, 4 बडे वाहन समेत कुल 20 वाहनों को लगाया गया था। जगह-जगह प्रसाद के रूप में खाद्य सामग्री वितरण, सफाई समेत अन्य व्यवस्था में 13 अक्टूबर को करीब 35.6 मीट्रीक टन और 14 अक्टूबर को 21.45 मीट्रीक टन समेत कुल 57.5 टन कचरा संकलन किया गया है। पिछले साल की तुलना में इस मर्तबा कम कचरा पाया गया है। पिछले साल करीब 75 मीट्रीक टन से अधिक कचरा निकला था।

मनपा के इंतजामों से दीक्षाभूमि में राहत

तीन दिनों के धम्मचक्र प्रवर्तन दिन आयोजन के लिए मनपा प्रशासन से सुरक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से इंतजाम किए गए थे। मनपा आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी, अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल, घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष के उपायुक्त डॉ गजेन्द्र महल्ले, उपायुक्त मिलिंद मेश्राम की निगरानी में पेयजल आपूर्ति, शौचालय, परिवहन, स्वास्थ्य जांच समेत अन्य व्यवस्था को पूरा किया गया है। दीक्षाभूमि आनेवाले 4 रास्तों पर मनपा के स्वास्थ्य जांच केंद्र, 24 घंटे एम्बुलेंस, 120 नल, सफाई के लिए तीन शिफ्ट में 800 से अधिक सफाई कर्मचारी, 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष, अग्निशमन पथक, शौचालय व्यवस्था, निवास व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कॅमेरे, परिवहन व्यवस्था और शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (आयटीआय) में 10 हजार चौरस फीट वॉटर प्रूफ मंडप, दीक्षाभूमि के समीप स्कूलों में भी निवास व्यवस्था की गई थी। 950 शौचालयांे, 50 स्नानगृह समेत दीक्षाभूमि से कामठी के ड्रैगन पॅलेस तक के लिए बस व्यवस्था भी की गई।


Created On :   14 Oct 2024 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story