Nagpur News: पर्यटन बढ़ाने के लिए सामूहिक प्रयास होने चाहिए : न्या. सिरपुरकर

पर्यटन बढ़ाने के लिए सामूहिक प्रयास होने चाहिए : न्या. सिरपुरकर
  • विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया
  • पर्यटन के विकास के लिए सामूहिक प्रयास पर जोर
  • देश-विदेश के पर्यटन से जुड़ी बातें बताई

Nagpur News सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश वी. एस. सिरपुरकर ने कहा कि मानव जीवन में पर्यटन का महत्व असाधारण है और इसे सीमित नहीं किया जा सकता। विभिन्न जानकारियों के भंडार के साथ-साथ पर्यटन मानव स्वभाव के कई कंगारूओं को भी उजागर करता है। पर्यटन के विकास के लिए सामूहिक प्रयास होने चाहिए।

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम, नागपुर द्वारा प्रेस क्लब में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान पूर्व न्या. सिरपुरकर बोल रहे थे। एड. कुमकुम सिरपुरकर, पर्यटन विशेषज्ञ डा. अजय पाटील, ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के प्रमुख गुरमीत सिंह विज, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष तेजिंदर सिंह रेणू प्रमुखता से उपस्थित थे।

पूर्व न्या. सिरपुरकर ने कहा कि पर्यटन मानव जीवन में नयापन लाता है। किसी नये भौगोलिक क्षेत्र को जानने से उसकी संस्कृति के बारे में पता चलता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिए सभी को पर्यटन के प्रति जागरूक रहने और ऐसी मानसिकता विकसित करने की जरूरत है। पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले सरकारी और निजी संगठनों का पर्यटक ही भगवान है इस भावना से अपनी सेवाएं देनी चाहिए। इस मौके पर उन्होंने देश-विदेश के पर्यटन से जुड़ी बातें भी बताई।

तेजिंदर सिंह रेणू ने कहा कि राज्य सरकार की नई पर्यटन नीति से होटल सेक्टर को नई जान मिली है। इस सेक्टर में स्किल्ड मैनपावर की जरूरत है और युवाओं के लिए होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में सुनहरा मौका है। उन्होंने सुरक्षा का ध्यान रखते हुए साहसिक पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने की आवश्यकता जताई।

गुरमीत सिंह विज ने कहा, पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और कुशल जनशक्ति की जरूरत है। भारत और हमारे इलाके में पर्यटन के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय नवीन अवधारणाओं को लागू करने पर विचार किया जाना चाहिए। उन्होंने चिकित्सा पर्यटन में विभिन्न अवसरों के प्रसार की आवश्यकता भी जताई। डॉ। इस मौके पर अजय पाटिल ने भी उपस्थितों का मार्गदर्शन किया. प्रास्ताविक प्रतिभा बोडेले ने किया। संचालन रेखा गैया और आभार वैशाली भंडारकर ने माना।

इन्हें सम्मानित किया गया : महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम, नागपुर की ओर से पर्यटन के क्षेत्र में योगदान देने वाले व्यक्तियों और संगठनों के साथ-साथ बोर्ड द्वारा आयोजित पेंटिंग और फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया।

Created On :   27 Sept 2024 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story