Nagpur News: कम लागत से प्राकृतिक खाद एवं दवाइयां तैयार करने के लिए प्रशिक्षण व कार्यशाला

कम लागत से प्राकृतिक खाद एवं दवाइयां तैयार करने के लिए प्रशिक्षण व कार्यशाला
  • किसान बांध पर ही करें जैविक कृषि का उत्पादन : एड. नीलेश हेलोंडे
  • 900 से अधिक किसानों ने लिया प्रशिक्षण का लाभ
  • किसानों को खेती -किसानी पर किया मार्गदर्शन

Nagpur News वसंतराव नाईक खेती स्वालंबन मिशन के अध्यक्ष एड. नीलेश हेलोंडे ने कहा कि किसानों ने अपनी खेती में होने वाले लागत खर्च को कम करके अपने खेत में ही जैविक कृषि निविष्ठा का उत्पादन करना चाहिए। कम लागत पर प्राकृतिक खाद और दवाएं तैयार करने में किसानों को प्रशिक्षण दिया गया।

कम लागत पर प्राकृतिक खाद और दवाएं तैयार करने के महत्व को समझाने के लिए कृषि विभाग और आत्मा प्रणाली के सहयोग से काटोल उपमंडल के तीन तहसीलों काटोल, नरखेड़ और कलमेश्वर के किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन स्व. वीरेंद्रबाबू देशमुख स्मृति हॉल किया गया। कृषि प्रयोगशाला की स्थापना. यह हाल ही में वीरेंद्रबाबू देशमुख मेमोरियल हॉल में आयोजित किया गया। प्रमुख रूप से संयुक्त कृषि निदेशक शंकर तोटावर, पशुपालन विभाग के उपायुक्त डॉ. नितिन फुके, क्षेत्रीय फल अनुसंधान केंद्र काटोल के कीटवैज्ञानी डॉ. प्रदीप दवणे, कृषि महाविद्यालय के कीट विज्ञानी डा. राहुल वडस्कर, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी रवीन्द्र मनोहरे, आत्मा परियोजना निदेशक डाॅ. अर्चना कडू, कृषि भूषण किसान मनोज जवंजाल, जिला नियोजन समिति सदस्य पुरूषोत्तम धोटे, आत्मा किसान सलाहकार समिति अध्यक्ष प्रशांत गुलांडे, फार्म लैब निदेशक डाॅ. संतोष चव्हाण उपस्थित थे।

एड. नीलेश हेलोंडे ने चारा खेती, दूध आैर रेशम उत्पादन विषय पर मार्गदर्शन करते हुए कहा कि वाशिम जिले में बांध पर प्रयोगशाला यह अभिनव उपक्रम सफल रहा। बड़ी संख्या में किसानों द्वारा कम लागत की तकनीक अपनाने से लागत कम करके शुद्ध उत्पादन में वृद्धि हुई है। मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार होकर शाश्वत उत्पादन लिया गया है। 900 से अधिक किसानों ने भाग लेकर प्रशिक्षण का लाभ लिया। कार्यक्रम का संचालन कृषि पर्यवेक्षक नरेंद्र सावध ने किया। काटोल तहसील कृषि अधिकारी विक्रम भावरी ने उपस्थितों का आभार माना।


Created On :   1 Oct 2024 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story