Nagpur News: एक दिन में नागपुर आरपीएफ की 6 जगहों पर छापामार कार्रवाई

एक दिन में नागपुर आरपीएफ की 6 जगहों पर छापामार कार्रवाई
  • अवैध टिकट बनाने वाले गिरफ्तार
  • लाखों रुपये की टिकट व सामग्री जब्त
  • दलालों के खिलाफ कार्रवाई

Nagpur News आरपीएफ की ओर से नागपुर विभाग अंतर्गत एक दिन में 6 जगह पर छापामार कार्रवाई की है। नागपुर, राजनांदगांव, गोंदिया आदि जगहों से 6 दलालों को गिरफ्तार किया है। वहीं लाखों रुपये की टिकट व सामग्री जब्त की गई है। कार्रवाई दपूम रेलवे नागपुर मंडल के सुरक्षा आयुक्त दीप चंद्र आर्य के मार्गदर्शन में हुई है। त्योहारों के कारण रेल गाड़ियों में यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है। जिससे टिकटों की कालाबाजारी भी बढ़ने लगी है। इसे देखते हुए आरपीएफ सक्रिय हो गया है।

रेलवे में घटने वाले सभी प्रकार के अपराधों में लिप्त अपराधियों की धरपकड़ एवं अपराधों में अंकुश लगाने मे आरपीएफ महत्वपुर्ण भूमिका निभा रहा है। इसी क्रम में वर्तमान त्यौहारों के सीजन मे रेल मे यात्रा करने वाले यात्रियो की संख्या में वृद्धि एवं आरक्षित टिकटों की अत्यधिक मांग को देखते हुए रेल टिकट का अवैध व्यापार करने वाले दलाल सक्रिय हो गये हैं। इन पर रोक लगाने के लिए रेलवे सुरक्षा बल के पोस्ट प्रभारी एवं सी.आई.बी. के अधिकारी एवं बल सदस्य भी सक्रिय हो कर अपने-अपने क्षेत्राधिकार में लगातार छापेमारी व जांच कर अवैध व्यापार करते पाये जाने पर रेल अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है।

इस तरह हुई कार्रवाई : पहली कार्रवाई अपराध गुप्तचर शाखा नागपुर की ओर से की गई। एक आरोपी टिकट दलाल प्रमोद प्रभाकर डोंगरे (60) ग्राहकों की मांग पर टिकट बनाकर अवैध व्यापार करते पाया जाने पर उसके पास से कुल 22 टिकट जिसमें 15 लाइव और 07 पुरानी टिकटें थी। इनकी कीमत 45 हजार रुपये से ज्यादा थी। 17 हजार रुपये का सीपीयु जब्त किया गया। मोतीबाग में कार्रवाई को पूरा किया गया।

दूसरी कार्रवाई में रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट प्रभारी निरीक्षक कुलवंत सिंह के मार्गदर्शन में उप निरीक्षक दीपक कुमार के द्वारा मुख्यालय नागपुर से प्राप्त प्रबल डाटा के आधार पर आरोपी संतोष वल्द विष्णु पाउलझगडे (29) निवासी भंडारा से संपर्क करने पर उसके द्वारा व्यक्तिगत यूजर आईडी से बनाये गये रेलवे ई टिकट की जांच की गई। पूछताछ करने पर आरोपी अपने व्यक्तिगत मोबाइल से व्यक्तिगत यूजर आईडी का उपयोग कर अपने तथा दोस्तों का रेलवे ई टिकट बनाना बताया। जांच में उसके द्वारा कुछ टिकटें बनाने का सामने आया। इसी तरह गोंदिया, राजनांदगांव व छिंदवाड़ा आदि से टिकट दलालों पर कार्रवाई की है।

Created On :   11 Oct 2024 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story