Nagpur News: धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के लिए आने वाले अनुयायियों की सुविधा के लिए मनपा का नियंत्रण कक्ष शुरू

  • सुरक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से विशेष सुविधा
  • जनता की सुविधा के लिए तैनात रहेंगे सेवक
  • समस्या का हल निकालने का करेंगे प्रयास

Nagpur News 68 वां धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के अवसर पर दीक्षाभूमि पर आनेवाले लाखों अनुयायियों की सुविधा के लिए मनपा की ओर से लोकशाहीर अन्नाभाऊ साठे स्मारक के समीप नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। शुक्रवार को मनपा आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी के हाथों कक्ष का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में मनपा की अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल, उपायुक्त मिलिंद मेश्राम, घन कचरा व्यवस्थापन विभाग प्रमुख उपायुक्त डॉ.गजेंद्र महल्ले, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दीपक सेलोकर, अतिरिक्त स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेंद्र बहिरवार, सहायक आयुक्त गणेश राठोड, अशोक घरोटे, कार्सकारी अभिंयता रविन्द्र बुंदाड़े, राजेन्द्र राठौड़, श्रीकांत वाईकर समेत अन्य उपस्थित थे। इस दौरान मनपा की ओर से प्रदान होनेवाली विविध सुविधाओं की जानकारी पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

मनपा से विशेष बस व्यवस्था एवं जलापूर्ति : धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के लिए सुरक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से मनपा से व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मनपा आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी ने समीक्षा कर सभी इंतजामों को प्राथमिकता से पूरा करने का निर्देश दिया है। दीक्षाभूमि पर आनेवाले बौद्ध अनुयायियों की संख्या को देखते हुए 11 से 14 अक्टूबर सभी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

दीक्षाभूमि मार्ग पर चार स्थानों पर मनपा के स्वास्थ्य जांच केंद्र, 24 घंटे एम्बुलेंस, शुद्ध पेयजल व्यवस्था के लिए 120 नल, स्वच्छता के लिए तीन शिफ्ट में 800 से अधिक सफाई कर्मचारी, साहित्यभूषण अण्णाभाऊ साठे स्मारक के समीप नियंत्रण कक्ष, अग्निशमन पथक, शौचालय व्यवस्था, निवास व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कॅमेरे, परिवहन व्यवस्था और शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (आईटीआई) में 10 हजार चौरस फीट वॉटर प्रूफ मंडप, दीक्षाभूमि के समीप स्कूलों में भी निवास व्यवस्था की गई है। 950 शौचालयांे की व्यवस्था आईटीआई परिसर, 50 स्नानगृह, स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय (माता कचेरी) और कारागृह की जगह पर की गई है। दीक्षाभूमि से कामठी के ड्रैगन पॅलेस जाने के लिए मनपा के परिवहन विभाग से आपली बस की व्यवस्था करते हुए काछीपुरा चौक में बस स्टाप भी बनाया गया है।

Created On :   11 Oct 2024 11:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story