Nagpur News: आज से अंबाझरी पुल आरंभ होने की उम्मीद, 4 माह 18 दिनों में पूरा हुआ निर्माणकार्य

आज से अंबाझरी पुल आरंभ होने की उम्मीद, 4 माह 18 दिनों में पूरा हुआ निर्माणकार्य
  • अलग-अलग विभागों के विशेषज्ञों और वीएनआईटी ने किया परीक्षण
  • अंबाझरी तालाब के ओवरफ्लो को सुचारू रूप से प्रवाह मिलेगा
  • गुणवत्ता और सुरक्षा को लेकर 9 इंजीनियर्स की टीम का गठन

Nagpur News अंबाझरी ओवरफ्लो वाले स्थान के पुल को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने पूरा कर लिया है। विगत 20 सितंबर की रात को पुल के दूसरे हिस्से का स्लैब डाला गया है। 31 दिनों की समायावधि के पूरा होने पर 11 अक्टूबर से आवाजाही को आरंभ करने को लेकर जिला प्रशासन को पत्र भी दिया गया है। ऐसे में शुक्रवार से पुल की सामान्य आवाजाही के आरंभ होने की संभावना है। पीडब्ल्यूडी का दावा है कि अलग-अलग विभागों के विशेषज्ञों और वीएनआईटी से मजबूती और सुरक्षा को लेकर परीक्षण कराया गया है। पुल की मजबूती को लेकर कोई भी संदेह नहीं होना चाहिए। इस पुल के बन जाने से अब अंबाझरी तालाब के ओवरफ्लो को सुचारू रूप से प्रवाह मिल जाएगा।

पिछले साल 23 सितबंर को अंबाझरी के जलस्तर बढ़ जाने से शहर में बाढ़ की स्थिति बन गई थी। ओवरफ्लो के बहाव वाले पुल के नीचे जेसीबी के फंस जाने से दिक्कत हुई थी। इस मामले को लेकर कई जनहित याचिका हाईकोर्ट में दायर हुई थी। इन याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान प्रस्तावित उपाययोजना में ओवरफ्लो के बहाव वाले पुल की ऊंचाई को बढ़ाने का भी निर्देश दिया था। ऐसे में पीडब्ल्यूडी की ओर से जून माह में पुल के निर्माणकार्य को आरंभ किया गया था। पुल की गुणवत्ता और सुरक्षा को लेकर 9 इंजीनियर्स की टीम का गठन किया गया है। इनमें एनआईटी, मनपा, सिंचाई विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों का समावेश था।

अब बढ़ गई ऊंचाई : 23 सितंबर 2023 को अंबाझरी तालाब के ओवरफ्लो से शहर के अनेक इलाकों में तबाही मच गई थी। हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं की सुनवाई पर न्यायालय ने उपाययोजना तत्काल पूरा करने का निर्देश दिया था। ऐसे में लोकनिर्माण विभाग क्रमांक 2 को ओवरफ्लो के पुल की ऊंचाई और चौड़ाई को बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई थी। करीब 1.8 मीटर ऊंचे और 11 मीटर चौड़े पुल को अब 4.50 मीटर ऊंचा और 21 मीटर चौड़ा किया गया है। इस पुल के ऊंचा और चौड़ा होने से ओवरफ्लो का बहाव अब सुचारू हो सकेगा।

प्रशासन को पत्र दिया है, 11 अक्टूबर से आरंभ करने में आपत्ति नहीं : ट्रैफिक पुलिस विभाग से रास्ते के हस्तांतरण और ट्रैफिक बंद करने में देरी से काम आरंभ हुआ था, बावजूद इसके 4 माह 18 दिनों के भीतर निर्माणकार्य काे पूरा कर लिया गया है। पुल की सुरक्षा एवं अन्य मानकों की पूरी तरह से जांच और परीक्षण कर लिया गया है। जिला प्रशासन को 8 अक्टूबर को पत्र देकर 11 अक्टूबर से आरंभ करने में लेकर जानकारी दी गई है। चंद्रशेखर गिरि, कार्यकारी अभियंता, लोकनिर्माण विभाग क्रमांक 2


Created On :   10 Oct 2024 10:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story