Nagpur News: आचार संहिता के पहले मनपा से 1 हजार करोड़ से अधिक का कार्यादेश जारी

आचार संहिता के पहले मनपा से 1 हजार करोड़ से अधिक का कार्यादेश जारी
  • जनप्रतिनिधियों की ओर से बेहतर रिपोर्ट कार्ड दिखाने का प्रयास
  • 4 प्रमुख योजना से जुड़े कामों को लेकर कार्यादेश दिए गए
  • मनपा फंड एवं बुनियादी सुविधा से जुड़ी योजनाएं शामिल

Nagpur News चुनावी आचार संहिता को देखते हुए सोमवार को मनपा के अलग-अलग विभागों से करीब 1 हजार करोड़ रुपए से अधिक के कार्यादेश जारी किए गए। मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी, मुख्य लेखा एवं वित्त अधिकारी सदाशिव शेलके, अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल, मुख्य अभियंता लीना उपाध्ये, अधीक्षक अभियंता मनोज तालेवार की ओर से लगातार प्रयास किया जा रहा था कि आचार संहिता लगने से पहले विकास कामों को लेकर कार्यादेश सौंपे जा सके। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस समेत सत्ताधारी और विरोधी दलों के जनप्रतिनिधियों की ओर से अपने-अपने क्षेत्र में कामों को लेकर संतोषजनक रिपोर्ट कार्ड दिखाने का प्रयास हो रहा है। ऐसे में सीमेंट रास्तों के साथ सीवेज लाइन, ड्रेनेज लाइन, सीमेंट रास्ते, स्ट्रीट लाइट, हाईमास्ट लाइट, उद्यानों के विकास को लेकर कामों के कार्यादेश को लेकर दबाव बनाया जा रहा था।

4 प्रमुख योजना से जुड़े काम : महानगरपालिका की ओर से राज्य सरकार से मिलने वाली निधि की 4 प्रमुख योजना से जुड़े कामों को लेकर कार्यादेश दिए गए हैं। इनमें अनुसूचित जाति वाले इलाकों के लिए अन्नाभाऊ साठे दलित्तोतर योजना, दलित ईतर योजना, जिला नियोजन समिति अंतर्गत विकास कामों के साथ बुनियादी सुविधा निर्माण से जुडें कामों का समावेश है। इसके अलावा मनपा फंड एवं बुनियादी सुविधा से जुड़ी योजनाओं का भी समावेश है।

विधानपरिषद सदस्यों में भी होड़ : इस मर्तबा विधान परिषद सदस्यों की ओर से भी खासी जोर आजमाइश हो रही है। अधिकतर विधायक अब विधानसभा चुनाव लड़कर अपने इलाके का प्रतिनिधित्व करना चाह रहे हैं। ऐसे में सत्ताधारी दल के साथ ही विरोधी दल के भी विधान परिषद सदस्य अपने कामों को जनता तक पहुंचाने का प्रयासकर रहे हैं। पूर्व महापौर और विधान परिषद सदस्य प्रवीण दटके की ओर से करीब 15 करोड़ की निधि से सीमेंट रोड, गार्डन सौदर्यीकरण समेत अन्य काम, कांग्रेस के सुधाकर आडबले के करीब 35 लाख रुपए, पूर्व मंत्री एवं विधानपरिषद सदस्य परिणय फुके के 5 करोड़ रुपए और कांग्रेस के अभिजीत वंजारी के 1 करोड़ के सिविल कामों को भी मंजूरी दी गई है।

सर्वाधिक योजना उपमुख्यमंत्री के क्षेत्र में : उपमुख्यमंत्री फडणवीस दक्षिण-पश्चिम नागपुर से करीब चार मर्तबा के विधायक हैं। इस क्षेत्र में विकास योजनाओं को लेकर विशेष रूप से ध्यान देने का प्रयास हो रहा है। ऐसे में राज्य सरकार की बुनियादी सुविधा योजना के अलावा उपमुख्यमंत्री फंड से भी अनेक योजनाओं को जोड़ा गया है। इस इलाके में करीब 150 करोड़ की निधि में सीवेज लाइन, ड्रेनेज लाइन, 40 सीमेंट रास्ते समेत 20 से अधिक उद्यानों के सौंदर्यीकरण के 30 करोड़ के कामों का समावेश, विद्युतीकरण के तहत स्ट्रीट लाइट, फ्लड लाइट पर करीब 10 करोड़ के कामों का समावेश किया गया है।

बुनियादी सुविधा अंतर्गत राज्य सरकार की निधि से होने वाले काम : पूर्व नागपुर (विधायक कृष्णा खोपड़े का निर्वाचन क्षेत्र) में 270 करोड़ की निधि में से 90 फीसदी कामों के कार्यादेश दिए गए हैं। इनमें बुनियादी सुविधा योजना अंतर्गत सीवेज लाइन, रास्ते समेत अन्य कामों का समावेश है। {दक्षिण नागपुर (विधायक मोहन मते का निर्वाचन क्षेत्र) में 100 करोड़ की निधि में से 85 करोड़ के कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं। इसमें बुनियादी सुविधा योजना अंतर्गत सीवेज लाइन, रास्ते का समावेश है। {मध्य नागपुर (विधायक विकास कुंभारे का निर्वाचन क्षेत्र) में 40 करोड़ की निधि में 37 करोड़ के कार्यादेश जारी किए गए हैं। इन कामों में बुनियादी सुविधा अंतर्गत सीवेज लाइन, ड्रेनेज लाइन ब्रिज रास्ते का समावेश है।

पश्चिम नागपुर (विधायक विकास ठाकरे का निर्वाचन क्षेत्र) में 15 करोड़ की निधि के कार्यादेश जारी किए गए हैं। इनमें बुनियादी सुविधा अंतर्गत सीवेज लाइन, ड्रेनेज लाइन ब्रिज रास्ते का समावेश है।

मनपा के सीमावर्ती क्षेत्र हुड़केश्वर- नरसाला क्षेत्र में विधानपरिषद सदस्य चंद्रशेखर बावनकुले कामठी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 35 करोड़ के कामों में से 90 फीसदी के कार्यादेश दिए गए हैं। इसके अलावा कामठी के विधायक टेकचंद सावरकर के भी 7 करोड़ के कामों को लेकर कार्यादेश दिया गया है।

Created On :   15 Oct 2024 7:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story