मौसम: दगा दे गया मौसम, सताएगी उमस , नमी के कारण छिटपुट बारिश होती रहेगी

दगा दे गया मौसम, सताएगी उमस , नमी के कारण छिटपुट बारिश होती रहेगी
  • बारिश न होने से उमस कर रहा परेशान
  • अच्छी बारिश के लिए इंतजार करना पड़ेगा
  • बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र नहीं बनना कारण

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर जिले में मध्यम से भारी बारिश होने का मौसम विभाग का अनुमान गलत साबित हुआ। 8 व 9 जुलाई को मध्यम बारिश नहीं हुई। दोनों दिन उमस होती रही आैर लोगों के पसीने छूटे। छिटपुट बारिश हुई, लेकिन उमस से छुटकारा नहीं मिला। अगले कुछ दिनों तक नागपुर वासियों को उमस परेशान कर सकती है। उमस के साथ पसीना छूटेगा। तापमान आैसत से ज्यादा या उसके आस-पास बना रहेगा। मंगलवार को नागपुर का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

अच्छी बारिश के लिए इंतजार : मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से 8 व 9 जुलाई को नागपुर व आसपास के जिले में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना थी, लेकिन सिस्टम तुरंत कमजोर पड़ने से भारी बारिश नहीं हो सकी। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र नहीं बनने से झमाझम बारिश नहीं हो रही। पश्चिमी व दक्षिण-पश्चिमी हवा आ रही है। हवा में नमी के कारण छिटपुट बारिश हो रही है। तापमान औसत से अधिक या उसके आस-पास रह सकता है। धूप-छांव बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार यलो अलर्ट बरकरार है, लेकिन अच्छी बारिश के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

14 को बन सकता सिस्टम : मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में 13 जुलाई से साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन सकता है। इस कारण 14 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

4 ट्रेनों के समय में किया गया बदलाव : मुंबई में भारी बारिश का असर दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी नागपुर रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला। विदर्भ समेत नागपुर से जाने वाली 3 गाड़ियों का टाइम टेबल बिगड़ने से इनके समय में बदलाव किया गया है, जिसके कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

यह गाड़ियां प्रभावित : ट्रेन नंबर 12106 गोंदिया-सीएसएमटी प्रतिदिन नागपुर शाम 5 बजे आती है। इसे गोंदिया से रीशेड्यूल करने से यह गाड़ी रात 7.10 बजे चलाई गई। इसके कारण यह गाड़ी नागपुर रेलवे स्टेशन पर अपने निर्धारित समय से 4 घंटे देरी से पहुंची। इसी तरह ट्रेन नंबर 12101 एलटीटी-शालीमार एक्सप्रेस को रात 9.35 बजे और 12261 सीएसएमटी-हावड़ा एक्सप्रेस को शाम 7.09 बजे एवं ट्रेन नंबर 12105 सीएसएमटी-गोंदिया को रात 9.05 बजे रीशेड्यूल किया गया।

Created On :   10 July 2024 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story