सरकारी योजना: मुफ्त सिलेंडर के लाभ के लिए गैस एजेंसियों में पहुंच रही महिलाएं

मुफ्त सिलेंडर के लाभ के लिए गैस एजेंसियों में पहुंच रही महिलाएं
  • साल में तीन सिलेंंडर मिलेंगे मुफ्त
  • महिलाओं से लाभ लेने का आह्वान
  • दस्तावेजों की पूर्ति करने लग रही भीड़

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना लागू करने के बाद गैस एजेंसियों में महिलाआें की भीड़ बढ़ गई है। सरकार ने लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में देने की घोषणा की है। इसके लिए गैस कनेक्शन महिला लाभार्थी के नाम पर होना जरूरी है। अब महिलाएं गैस कनेक्शन अपने नाम पर करने के लिए गैस एजेंसियों के चक्कर लगा रही है। जिनके पति की मृत्यु पांच-दस साल पहले हुई वे महिलाएं भी अब गैस कनेक्शन अपने नाम पर कर रही है।

सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिला को हर महीने 15 सौ देने की घोषणा की है। नागपुर जिले में अभी तक साड़े पांच लाख से ज्यादा महिलाआें ने इसके लिए आवेदन किए है। मनपा व जिला प्रशासन ने आवेदनों की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। नागपुर विभाग (नागपुर समेत छह जिले) की बात करे तो 16 लाख 42 हजार 143 आवेदन प्राप्त हुए है। वार्ड व तहसील स्तरीय समिति ने आवेदनों की जांच पड़ताल शुरु कर दी है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लाडली बहना योजना के लाभार्थी महिला को साल में तीन मुफ्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा करने के बाद महिलाएं गैस कनेक्शन अपने नाम करने के लिए गैस एजेंसी पहुंच रही है।

कनेक्शन नाम पर करने की यह है प्रक्रिया पति की मृत्यु के बाद गैस कनेक्शन पत्नी के नाम पर होता है। इसके लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है। पति का मृत्यु प्रमाणपत्र, प्रतिज्ञापत्र, आधार कार्ड व बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, ई केवायसी व एजेंसी द्वारा प्रिंटेड फार्म भरना पड़ता है। इसके अलावा 5 सौर रुपए शुल्क भी जमा करना पड़ता है। इसके बाद पत्नी के नाम पर गैस कनेक्शन हो जाता है।

जांच समिति में 10 सदस्य आवेदनों की जांच कर रही तहसील स्तरीय समिति में 10 सदस्य हैं और इसमें 3 अशासकीय सदस्य हैं। तहसीलदार इस समिति के सदस्य सचिव है। तहसील समिति के बाद संबंधित जिले के पालकमंत्री की अध्यक्षता में एक जिला स्तरीय समिति है और समिति के सदस्य सचिव जिलाधीश है।

Created On :   3 Aug 2024 2:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story