दबिश: घर में मिले तेंदुआ व चिंकारा के अवयव , आरोपी गिरफ्तार, 5 दिन की वन कस्टडी

घर में मिले तेंदुआ व चिंकारा के अवयव , आरोपी गिरफ्तार, 5 दिन की वन कस्टडी
  • गुप्त सूचना मिलने पर पहुंची वन विभाग की टीम
  • सर्च वारंट जारी कर घर की तलाशी ली
  • पूछताछ में नए खुलासे होने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले के भोरगड़ गांव में एक घर से तेंदुआ व चिंकारा के अवयव मिलने के बाद वन विभाग ने आरोपी श्रीकांत किसनाजी दुपारे, निवासी भोरगड को गिरफ्तार कर प्रथम श्रेणी न्यायदंडाधिकारी, काटोल के समक्ष पेश किया। कोर्ट ने आरोपी को 5 दिन की वन कस्टडी में भेज दिया है। पूछताछ में नए खुलासे हो सकते हैं।

तेंदुए की खोपड़ी, मूंछ, नाखून व सींग बरामद : वन विभाग को सूचना मिली कि, आरोपी के घर में वन्यजीवों के अवयव रखे हैं। वन विभाग ने सर्च वारंट जारी कर घर की तलाशी ली। तलाशी में तेंदुए की खोपड़ी, 15 नाखून, 11 मूंछ, चिंकारा के 4 सिंग, सिंग के टुकड़े, लोहे के अौजार आदि बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। तेंदुआ व चिंकारा वन्यजीव (संरक्षण) 1972 अंतर्गत वन्यजीव रहने से अधिसूचित-1 में आता है। इसका शिकार नहीं किया जा सकता और इनका कोई अंग भी नहीं रखा जा सकता है। कार्रवाई नागपुर वन विभाग के उपवनसंरक्षक डॉ. भारत सिंह हाडा के मार्गदर्शन में आर.एम. घाड़गे, डी.एस. बागड़े, ए. राऊत, एस.एच. नितनवरे, एन.बी. चव्हाण आदि ने की।

आरोपी पर दूसरी बार एमपीडीए की कार्रवाई : बार-बार मौका देने के बाद भी आदतों में कोई सुधार नहीं लाने वाले आरोपी हर्षल ब्राम्हणे (24), दाते ले-आउट, इंद्रप्रस्थ नगर, सोनेगांव निवासी के खिलाफ दूसरी बार एमपीडीए की कार्रवाई कर उसे गिरफ्तार कर सेंट्रल जेल भेज दिया गया। आरोपी को जल्द ही नासिक मध्यवर्ती कारागृह भेजा जाएगा। आरोपी के खिलाफ बेलतरोड़ी, प्रताप नगर, एमआईडीसी, सोनेगांव, धंतोली व इमामवाड़ा थाने में हत्या का प्रयास, शस्त्र से हमला करने, अपहरण, गाली-गलौज करने, जान से मारने की धमकी देने, महिलाओं से छेड़छाड़ करने सहित अन्य कई मामले दर्ज हैं। वर्ष 2022 में प्रताप नगर पुलिस ने धारा 110 (ई)(ग) सीआरपीसी के तहत प्रतिबंधक कार्रवाई की थी। वर्ष 2023 में एमपीडीए की कार्रवाई की गई थी।

Created On :   10 July 2024 8:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story