सर्पदंश से मौत: आखिरकार जिंदगी की जंग हार गई मासूम , 10 दिन पहले सर्प दंश का हुई थी शिकार

आखिरकार जिंदगी की जंग हार गई मासूम , 10 दिन पहले सर्प दंश का हुई थी शिकार
  • 4 वर्षीय मासूम की सांप के काटने से मौत
  • जमीन पर सोते वक्त उंगली में काटा था
  • 7 अगस्त से मेडिकल में थी, वेंटीलेटर पर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक 4 साल की मासूम अपनी जिंदगी के लिए मौत से 10 दिन लड़ती रही। आखिरकार जिंदगी की जंग हार गई। शनिवार की तड़के 3.30 बजे नागपुर के मेडिकल में उसने आखरी सांस ली। जिसके बाद परिवार में मातम फैल गया। मृतक का नाम प्रियांशी जुगनाके (4) है। 7 अगस्त को जमीन पर सोते वक्त उसे मन्यार प्रजाति के जहरीले सांप ने डस लिया था। बच्ची तब से ही बेहोशी की हालत में थी। जो कभी आंख नहीं खोल सकी।

प्रियांशी अपने माता-पिता की लाड़ली थी। उसे एक छोटा भाई भी है। बुट्टीबोरी के मोहगांव में वह रहती थी। गरीब घर की रहने के कारण उनके घर में सोने के लिए खटिया तक नहीं थी। जिसके कारण घटना के दिन वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ जमीन पर सोई थी। सुबह 4.30 बजे वह रोते हुए उठी। उसके दाए हाथ के उंगली में जख्म था। परिवार भी प्रियांशी की रोने की आवाज सुनकर उठ गया। बच्ची क्यों रो रही यह जानने की कोशिश में उन्हें जमीन पर रेंगता मन्यार प्रजाति का सांप दिखाई दिया। जिसके बाद शोर-शराबा हुआ।

आस-पास में रहनेवाले दौड़कर उनके घर आये, लाठी व डंडों से उन्होंने सांप को मार दिया लेकिन सांप को मारकर प्रियांशी में कोई सुधार नहीं होनेवाला था। ऐसे में किसी ने उन्हें जल्दी नागपुर के मेडंकल में जाने के लिए कहा। तुरंत एक निजी गाड़ी कर परिवारवाले मेडिकल में बच्ची को लेकर लाये। बच्ची की हालत तभी से नाजुक थी। मेडिकल में उसे आईसीयू में रखा गया। डॉक्टरों की टीम ने भी बच्ची को बचाने के लिए हर संभव कोशिश की। लेकिन 10 दिन तक मौत से लड़ने के बाद आखिरकार जिंदगी हार गई। शनिवार की तड़के डॉक्टरों ने 3.30 बजे प्रियांशी को मृत घोषित किया।

जमीन पर सोने से बचें : वाइल्ड लाइफ वेलफेअर सोसायटी से मिले आंकड़ों के अनुसार गत दो माह में सर्प दंश के मामले बढ़ गये हैं। करीब 30 से ज्यादा मामले सामने आये हैं। जिसमें 6 मामले छोटे बच्चों के हैं इसमें अधिकतम मामले रात को जमीन पर सोते हुए सांप काटने के हैं। ऐसे में सर्पमित्र नितीन भांदकर ने बताया कि, बारिश के दौरान रात को जमीन पर न सोयें क्योकि रात के वक्त मन्यार सांप सक्रिय रहता है। जो गर्म जगह की तलाश में घर के भीतर प्रवेश कर लेता है। ऐसे में जमीन पर सोनेवाले लोगों के संपर्क में आकर उन्हें डसता भी है।

Created On :   17 Aug 2024 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story