विकास कार्य: कल से नागपुर गणेशपेठ बस स्टैण्ड के 9 प्लेटफार्म एक महीने के लिए बंद

कल से नागपुर गणेशपेठ बस स्टैण्ड के 9 प्लेटफार्म एक महीने के लिए बंद
  • स्टैण्ड परिसर में क्रांक्रिटीकरण का काम होगा शुरू
  • यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी
  • कल से काम शुरू किया जाना लगभग तय

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गणेशपेठ बस स्टैण्ड के 9 प्लेटफार्म मंगलवार से अगले एक महीने के लिए बंद रह सकते हैं। जिसका कारण परिसर का क्रांक्रिटीकरण है। एमआईडीसी की ओर से सरफेज को पूरी तरह से सीमेंटीकरण किया जानेवाला है। जिसके लिए प्लेटफार्म नंबर एक से 9 तक बंद रखे जाएंगे। गाड़ियों का आवागमन दूसरी तरफ बनाये 9 प्लेटफार्म से किया जाएगा। कुल 18 प्लेटफार्म में से 9 प्लेटफार्म ही शुरू रहने से एक ओर प्रशासन को गाड़ियों के नियोजन के लिए परेशान होना पड़ेगा। वही दूसरी ओर बसों पर निर्भर रहनेवाले यात्रियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

बता दें कि नागपुर शहर का मुख्य बस स्टैण्ड गणेशपेठ बस स्टैण्ड है। जहां प्रति दिन 22 सौ बसों का आवागमन होता है। यात्रियों की संख्या लगभग 15 हजार से ज्यादा रहती है। परिसर में कुल 18 प्लेटफार्म है। जिसमें 9 प्लेटफार्म प्रवेश द्वार व 9 प्लेटफार्म निकासी द्वार की ओर है। प्रवेश द्वार की ओर प्लेटफार्म पर चंद्रपुर, यवतमाल व सावनेर मार्गों की बसों को लगाया जाता है। निकासी द्वार की ओर भंडारा, मोर्शी, अमरावती लाइन की बसें लगाई जाती है। 18 प्लेटफार्म रहने से बसों के आवागमन में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है। परिसर में डामरीकरण होने से बारिश के दिनों यहां बहुत ज्यादा गड्‌ढे बन जाते हैंं। जिसके कारण बसों का संतुलन बिगड़ने से लेकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महामंडल की ओर से इसके विकास के लिए सरकार को पत्रव्यवहार कर फंड की मांग की गई थी। जिसके बाद सरकार ने इस काम का जिम्मा एमआईडीसी ( महाराष्ट्र इन्डस्ट्रीयल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ) को दिया है। दरअसर एमआईडीसी के पास टैक्स के नाम पर बचा जानेवाले पैसों के माध्यम से यह काम सरकार की ओर से किया जा रहा है। कुछ सप्ताह पहले ही टीम ने स्टैण्ड का निरीक्षण किया था। जिसके बाद मंगलवार से काम शुरू किया जाना लगभग तय है।

2 सौ मीटर से अतिक्रमण हटाना जरुरी : नियमानुसार बस स्टैण्ड परिसर से 2 सौ मीटर तक निजी यात्री वाहन रूक नहीं सकते हैं। परिसर के 200 मीटर दायरे में प्रति दिन नियमों को ठेंगा दिखाते हुए वाहन रूकते हैं। इसके अलावा बस स्टैण्ड के बाहर ही बेतरतीब ऑटो लगे रहते हैं। रही सही कसर फुटपाथ पर लगे अतिक्रमणकारी पूरी कर लेते हैं। जिसके चलते परिसर में बहुत जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में 9 प्लेटफार्म बंद होने से यहां से बसों को आने-जाने में भारी परेशानी हो सकती है।

नाइट हॉल्ट बसें कहां रहेगी : प्रति दिन बाहर से नागपुर में रातभर रहनेवाली बसों की संख्या 156 है। जो गणेशपेठ बस स्टैण्ड में ही रखी जाती है। प्लेटफार्म बंद रहने से इन्हें कहां रखा जाएगा। यह समस्या पैदा हो रही है। इसके अलावा खुद डिपो के पास भी 50 से ज्यादा बसें है। ऐसे में बसों को इमामवाडा, घाटरोड़, वर्धमान नगर डिपो में रखने की अनुमति मांगी जा रही है।

मंगलवार से सरफेज के क्रांक्रीटीकरण का काम किया जानेवाला है। जिसके चलते प्रवेश द्वार के 9 प्लेटफार्म बंद रहेंगे। हालांकि अभी तक अधिकृत पत्र नहीं आया है। लेकिन संभावना प्रबल है। इसके लिए बसों का नियोजन कैसे करें आदि की व्यवस्था की जा रही है। विनोद चावरे, विभाग नियंत्रक, एसटी महामंडल नागपुर

Created On :   9 Sept 2024 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story