Nagpur News: धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के लिए एसटी की 179 बसें तैयार, बर्डी-दीक्षाभूमि-ड्रैगन पैलेस तक खास सुविधा

धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के लिए एसटी की 179 बसें तैयार, बर्डी-दीक्षाभूमि-ड्रैगन पैलेस तक खास सुविधा
  • अनुयायियों के लिए बर्डी से दीक्षाभूमि और ड्रैगन पैलेस तक चलेगी बसें
  • 3 दिन के लिए रहेगी बस व्यवस्था

Nagpur News : धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस पर पावन दीक्षाभूमि में लाखों की संख्या में अनुयायियों की संभावित मौजूदगी को लेकर व्यवस्थाएं बढ़ा दी गई हैं। यहां तीन दिन तक भारी संख्या में लोग जुटते हैं। इस दौरान बर्डी से दिक्षाभूमि और ड्रैगन पैलेस तक बसों की सुविधा बढ़ा दी गई है। बाहर से आने वाले लोगों के लिए हर साल एसटी बसों की व्यवस्था की जाती है। ताकि अनुयायियों को बसों के लिए भटकना न पड़े। इस साल की बात करें, तो 11 से 13 अक्टूबर तक कुल 179 बसें अतिरिक्त तौर पर चलाई जानेवाली है। यह बसें यात्रियों को 25 से 35 रुपए में उनके गंतव्य तर पहुंचा देगी।

हर साल धम्मचक्र प्रवर्तन दिन पर रेलवे से नागपुर शहर में दीक्षाभूमि के दर्शन के लिए लाखों अनुयायी आते हैं। यहां आने के बाद बर्डी से दिक्षाभूमि फिर कामठी के ड्रैगन पैलेस के लिए आना-जाना करते हैं। नियमित तौर पर इन दिशाओं में चलनेवाली बसों की संख्या कम होती है। जिनके भरोसे इतने लोगों का सफर मुमकिन नहीं होता है। ऐसे में एसटी विभाग की ओर से हर साल अतिरिक्त व्यवस्था की जाती है। कुल चार डिपो में गणेशपेठ, घाटरोड़, वर्धमान नगर, इमामवाड़ा हैं। इन सभी डिपो से बसों को चलाया जाएगा।

75 उम्र से ज्यादा के नागरिकों को फ्री में सफर

एसटी बसों में 75 उम्र से ऊपर के नागरिकों के लिए फ्री में सफर रहता है। यही नियम इन बसों में भी लागू होगा। बसों में 65 के ऊपर की महिला और पुरूष यात्रियों को 50 प्रतिशत रियायत मिलेगी।

इस तरह चलेगी बसें

11 अक्टूबर को इमामवाडा डिपो से 10, वर्धमान नगर जिपो से 10, घाटरोड से 8 व गणेशपेठ से 8 बसें चलेगी। इसी तरह 12 अक्टूबर को इमामवाड़ा से 19, वर्धमानगर से 20, घाटरोड़ से 20, गणेशपेठ से 16 बसे चलेगी। इसी दिन ग्रामीण उमरेड से 6, काटोल से 6, रामटेक से 6 व सावनेर से 6 बसें चलनेवाली हैं। 13 अक्टूबर को इमामवाडा से 10, वर्धमान नगर से 10, घाटरोड से 4, गणेशपेठ से 4, काटोल से 4, रामटेक से 4 व सावनेर से 4 बसें चलेंगी।

Created On :   8 Oct 2024 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story