तकनीक: डीपीयू में लॉन्च हुआ पुणे का पहला रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी सेंटर, अब चीरफाड़ नहीं

डीपीयू में लॉन्च हुआ पुणे का पहला रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी सेंटर, अब चीरफाड़ नहीं
  • कम समय में हो सकेंगे जटिल ऑपरेशन
  • बिना चीरफाड़ होगा सटीक ऑपरेशन
  • पुणे स्वास्थ्य सेवा पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य
  • सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने पुणे में पहला और महाराष्ट्र में दूसरा रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी सेंटर लॉन्च

डिजिटल डेस्क, पिंपरी चिंचवड़। पुणे और महाराष्ट्र में स्वाऋस्थ्य सेवा को मजबूत करने के लिए पिंपरी के डीपीयू (डी वाई पाटील यूनिवर्सिटी) सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने पुणे में पहला और महाराष्ट्र में दूसरा रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी सेंटर लॉन्च किया है। इस नए सेंटर में शरीर पर कोई चीरा लगाए बिना छोटे छिद्र के माध्यम से थोरेसिक सर्जरी की जा सकती है। इसमें वीडियो-असिस्टेड थोरैसिक सर्जरी और रोबोटिक-असिस्टेड थोरैसिक सर्जरी शामिल होगी, जो फेफड़ों के ट्यूमर, छाती के ट्यूमर, पूर्वकाल और पीछे के मध्यवर्ती गठान वाले ट्यूमर और फुफ्फुसीय बुलस रोग और थाइमोमा सहित कई जटिलताओं के इलाज में मदद करेगी।

- उद्घाटन पर इनकी रही उपस्थिति

डीपीयू की प्रो चांसलर डॉ भाग्यश्री पाटिल और रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी, सिंगापुर के निदेशक और वरिष्ठ सलाहकार डॉ. अनीज़ बी. अहमद ने शुक्रवार (5 जुलाई) को इस सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर डीपीयू के ट्रस्टी और कोषाध्यक्ष डॉ यशराज पाटिल, डीन डॉ. जे.एस. भावलकर, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एच. एच. चव्हाण, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मनीषा करमरकर, मिनिमल इनवेसिव और रोबोटिक सर्जन डॉ. समीर चौहान, कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग के प्रमुख अनुराग गर्ग के साथ अन्य गणमान्य उपस्थित थे। इसके पश्चात् डॉ अनीज अहमद, डॉ यशराज पाटील और डॉ समीर चौहान ने इस नए सेंटर की जानकारी एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

- पुणे के साथ ही सातारा, सांगली, कोल्हापुर और नाशिक के मरीज होंगे लाभान्वित

राज्य में इस प्रकार की सर्जरी करने के लिए, वास्तव में, देश में कई पारंपरिक केंद्र हैं जो इस प्रकार की सर्जरी करने के लिए सुसज्जित हैं, जिन्हें समय के साथ रोगियों के लाभ के लिए इस प्रकार की थोरेसिक सर्जरी के लिए एक केंद्र की आवश्यकता हुई। डीपीयू सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में लॉन्च किए गए इस केंद्र में विश्व स्तरीय रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम - उन्नत चौथी पीढ़ी की दा विंची शी एक्स आय होगा, जो दुनियाभर में एक सफल ट्रैक रिकॉर्ड के साथ सबसे प्रतिष्ठित और स्थापित सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम है। रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी सेंटर के लॉन्च से पुणे, सातारा, सांगली, कोल्हापुर और नासिक जैसे आसपास के शहरों के मरीजों को फायदा होगा। क्योंकि, वे अन्य शहरों या राज्यों की यात्रा किए बिना अपने निकटतम शहर में इस विश्व स्तरीय उपचार सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

- पुणे स्वास्थ्य सेवा पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य

डीपीयू के चांसलर डॉ. पी.डी. पाटिल ने कहा, हमारा लक्ष्य पुणे को अपने नागरिकों के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे के साथ स्वास्थ्य सेवा पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित करना है। इस केंद्र का उद्घाटन इस प्रतिबद्धता का सम्मान करता है और एक राज्य की स्थिति का आह्वान करता है। द-आर्ट रोबोटिक थोरैसिक सर्जरी सेंटर पुणे और पड़ोसी शहरों के नागरिकों को लाभ पहुंचाएगा और आगे बढ़ते हुए, हम अपने लोगों के लाभ के लिए नवीनतम तकनीक के साथ अपने बुनियादी ढांचे को उन्नत और मजबूत करने का प्रयास करना जारी रखेंगे। डाॅ. भाग्यश्री पाटिल ने कहा कि, एक अग्रणी स्वास्थ्य सेवा संस्थान के रूप में, हम अपने नागरिकों के लाभ के लिए एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे और विश्व स्तरीय उपचार सुविधाओं को सक्षम करने में हमेशा सबसे आगे रहे हैं। रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी के लिए इस नए केंद्र का शुभारंभ हमारी प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प का एक ठोस प्रमाण है।

डॉ. यशराज पाटिल, ट्रस्टी और कोषाध्यक्ष, डॉ. डी.वाई. पाटिल यूनिवर्सिटी के मुताबिक रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी सेंटर शुरू करना समय की मांग थी और हमें पुणे के चिकित्सा क्षेत्र के इतिहास में एक और मील का पत्थर चिह्नित करने पर गर्व है। स्वास्थ्य सुविधाओं में अग्रणी होने के नाते, जब समग्र चिकित्सा बुनियादी ढांचे के निर्माण और रोगी-केंद्रित स्तरों को बढ़ावा देने की बात आती है तो हम उच्च स्तर पर सोचते रहे हैं और यह कदम उसी दिशा में एक कदम है।

डॉ. अनीज़ बी. अहमद, निदेशक और वरिष्ठ सलाहकार रोबोटिक थोरैसिक सर्जरी के मुताबिक यह नवोन्मेषी रोबोटिक थोरैसिक सर्जरी केंद्र रोगियों को कई लाभ प्रदान करेगा, जैसे छोटे चीरों के बजाय छोटे चीरों के माध्यम से अत्यधिक जटिल सर्जरी करना और पैथोलॉजी स्थानीयकरण के लिए 3डी आवर्धित दृश्य प्रदान करना। इस प्रकार पारंपरिक तरीकों की तुलना में सटीकता और दक्षता बढ़ जाती है। भविष्य में और भी आगे बढ़ते हुए, हमारा लक्ष्य एक समर्पित रोबोटिक सर्जरी कार्यक्रम लॉन्च करना है।


Created On :   5 July 2024 3:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story