नरेशचंद्र आर. कावळे: महाराष्ट्र में जन-हितैषी शहरी योजना का ध्वजवाहक

महाराष्ट्र में जन-हितैषी शहरी योजना का ध्वजवाहक

नरेशचंद्र आर. कावळे उन समर्पित शिवसैनिकों और शहरी योजनाकारों में से एक हैं, जिन्होंने अपने करियर को शहरों को अधिक जन-हितैषी बनाने के लिए समर्पित किया है। 37 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, जिनमें से कुछ समय उन्होंने महाराष्ट्र सरकार के पूर्व संयुक्त निदेशक, नगर योजना के रूप में बिताया, कावळे सभी के लिए समान नागरिक सेवाओं और स्थायी शहरी समाधानों में विश्वास रखते हैं। कावळे के पास सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री, बिजनेस प्रबंधन में डिप्लोमा और शहरी योजना में मास्टर डिग्री है। उन्होंने पहले 35 वर्षों तक महाराष्ट्र शहरी विकास विभाग में सेवा दी और फिर शहरी योजना और विकास के अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण पद पर महाद के मुख्य योजना सलाहकार के रूप में कार्य किया।

मुंबई की शहरी चुनौतियों का समाधान

भारत के एक प्रमुख शहर के रूप में, मुंबई कई शहरी चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसमें आवास, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और खुले स्थानों तक पहुंच शामिल है। कावळे शहर में बढ़ती असमानताओं की आलोचना करते हैं, जो केवल कुछ लोगों को संपत्ति तक पहुंच देती हैं, जबकि अधिकांश नागरिक अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं। यही असमानताएं उन्हें सभी मुंबईकरों के लिए नागरिक सेवाओं के उचित वितरण और जीवन स्तर में सुधार के लिए संघर्ष करने के लिए प्रेरित करती हैं।

जन सेवा अनुभव से मिले ज्ञान

जन सेवा के लंबे वर्षों ने कावळे को शहरी चुनौतियों की संवेदनशील समझ प्रदान की है। अपनी सेवा के दौरान, वे क्षेत्रीय योजनाओं, विकास नियंत्रण नियमों और शहरी जीवनशैली में सुधार के लिए नीतियों को बनाने में शामिल रहे हैं। पूर्व संयुक्त निदेशक, नगर योजना के रूप में, उनके पास शहरी क्षेत्रों में दबाव की समस्याओं के व्यावहारिक समाधान खोजने का सही दृष्टिकोण है।

शिवसेना शाखाओं की भूमिका

कावळे शिवसेना शाखाओं के उस grassroots मॉडल से प्रेरित हैं, जो आसान पहुंच और सामुदायिक जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित करता है। लोकसभा चुनावों के दौरान कुर्ला पूर्व विधानसभा में उनकी भागीदारी ने उनकी भागीदारी शासन में विश्वास को मजबूत किया और यह दर्शाया कि निर्वाचित प्रतिनिधियों का जनता से जुड़ना कितना आवश्यक है।

शिक्षा और सामुदायिक समर्थन के लिए वकालत

कावळे शिक्षा के प्रति दृढ़ विश्वास रखते हैं और उद्धवजी ठाकरे और आदित्यजी ठाकरे के दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। उन्होंने शिवसेना शाखाओं में पुस्तक वितरण अभियान आयोजित किए हैं, जिससे सैकड़ों परिवारों तक पहुंचा गया और समुदाय में साक्षरता दर को बढ़ाने में मदद मिली। यह उनके व्यापक प्रयासों का हिस्सा है, जिसमें शिक्षा और सामाजिक सेवा के माध्यम से लोगों को सशक्त बनाना शामिल है।

सस्ती आवास समाधानों के प्रति प्रतिबद्धता

सस्ती आवास और गुणवत्ता वाले सार्वजनिक स्थान कुर्ला में मध्यवर्गीय परिवारों के लिए दो गहन कमी को दर्शाते हैं। शहरी योजना में अपने ज्ञान के माध्यम से, कावळे ने 200 से अधिक परिवारों को अच्छी तरह से योजनाबद्ध घरों में पुनर्वासित किया और 700 से अधिक परिवारों के लिए सस्ती आवास समाधान विकसित किए। वे अभी भी क्षेत्र में बेहतर अवसंरचना और यातायात प्रबंधन नीतियों की आवश्यकता को उजागर करते हैं, जिसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर विभिन्न अभियानों का संचालन किया है।

भागीदारी परिवर्तन के लिए एक दृष्टिकोण

कावळे इस बात पर जोर देते हैं कि निर्वाचित प्रतिनिधियों और उनके निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों के बीच सहयोग होना चाहिए। उनके अनुसार, सुलभ और जिम्मेदार शासन शहरी चुनौतियों को हल करने के एक तरीके के रूप में कार्य करता है। उनकी वार्षिक प्रदर्शन रिपोर्ट पारदर्शिता के लिए होती है, जिससे नागरिकों को पता चलता है कि किन सुधारों या पहलों पर काम चल रहा है।

लोकतंत्र की सुरक्षा

कावळे का राजनीति में प्रवेश लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाने की प्रेरणा से है। वे डॉ. भीमराव अंबेडकर के मूल्यों से प्रेरित हैं, जो सभी नागरिकों के लिए न्याय, समानता और स्वतंत्रता के प्रति पूरी श्रद्धा रखते हैं। वे जीवन के हर क्षेत्र में व्यक्तियों की सक्रिय भागीदारी का समर्थन करते हैं ताकि लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूती दी जा सके।

निष्कर्ष

नरेशचंद्र आर. कावळे महाराष्ट्र में शहरी योजना और सामाजिक उद्यमिता में अग्रणी हैं, जिनका दृष्टिकोण एक अधिक समतामूलक और जन-हितैषी शहरी वातावरण बनाना है। उनका व्यापक अनुभव, समर्पित जन सेवा और समावेशी शासन के लिए दृष्टिकोण उन्हें मुंबई की सबसे बड़ी चुनौतियों को उठाने के लिए एक परिवर्तनकारी नेता बनाता है। वे सामुदायिक भागीदारी, जवाबदेही और सामाजिक न्याय के प्रति अपराजेय प्रतिबद्धता के प्रतीक हैं, जो एक बेहतर और उज्जवल भविष्य के द्वार खोलते हैं।

Twitter: https://x.com/nrkawale

Facebook: https://www.facebook.com/nrkawale?mibextid=ZbWKwL

Instagram: https://www.instagram.com/nareshchandra.kawale?igsh=c2Jnd2tydHIyZWM2

Created On :   20 Sept 2024 7:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story