सेहत का खजाना: जंगली सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी : रहांगडाले

जंगली सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी : रहांगडाले
  • जिलास्तरीय जंगली सब्जी महोत्सव
  • काटवल, सुरन, तरोटा, खापरखुटी, सेवगा, मटारू, घोलभाजी पहली पसंद
  • जंगली सब्जी महोत्सव में कुल 150 स्टॉल लगाए गए

डिजिटल डेस्क, गोंदिया । मानव जीवन में जंगली सब्जियों का अनन्य साधारण महत्व है। इन सब्जियों में शरीर के विकास के लिए आवश्यक जीवन सत्व, खनिज उपलब्ध रहते हैं। अनेक सब्जियां औषधि गुणों से परिपूर्ण होती है। जिसके कारण इनका उपयोग अधिक से अधिक किया जाना चाहिए। उक्ताशय के उद्गार 12 अगस्त को कृषि विभाग एवं कृषि तंत्रज्ञान प्रबंधन यंत्रणा (आत्मा) के संयुक्त तत्वावधान में नवीन प्रशासकीय इमारत में आयोजित जिलास्तरीय जंगली सब्जी महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर पंस सभापति मुनेश्वर रहांगडाले ने व्यक्त किए।

अतिथि के रूप में तहसीलदार समशेर पठान, जिला सूचना अधिकारी रवि गीते, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी अजित आडसुले, तहसील कृषि अधिकारी पवन मेश्राम उपस्थित थे। सभापति रहांगडाले ने अपने संबोधन में आगे कहा कि जंगली सब्जियां दिनों-दिन लुप्त होती जा रही है। इन सब्जियों की पहचान नई पीढ़ी को कराने एवं इसका महत्व समझाने के उद्देश्य से जंगली सब्जी महोत्सव का आयोजन एक सराहनीय उपक्रम है। हमारे पूर्वज इन सब्जियों का उपयोग आहार में करते थे। शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाने के लिए जंगली सब्जियों का समावेश दैनिक भोजन में करना चाहिए। तहसीलदार समशेर पठान, जिला सूचना अधिकारी रवि गीते ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

प्रास्ताविक में अधीक्षक जिला कृषि अधिकारी अजित आडसुले ने कहा कि नई पीढ़ी को जंगली सब्जियों की पहचान एवं उनका महत्व समझाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया जाता है। जंगली सब्जी महोत्सव में कुल 150 स्टॉल लगाए गए हैं। इसमें काटवल, सुरन, तरोटा, खापरखुटी, आंबाड़ी, सेवगा, मटारू, घोलभाजी, घुया, मशरूम, केना, पातुर आदि जंगली सब्जियां प्रमुखता से प्रदर्शित की गई थी। इस अवसर पर अतिथियों के हाथों जंगली सब्जियों की जानकारी देने वाली पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। महोत्सव में शामिल होने वाले किसान एवं बचत समूह प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। संचालन सुनील खडसे ने किया। सफलता के लिए कृषि अधिकारी मुनेश्वर ठाकुर सहित विभाग के सभी अधिकारीयों ने प्रयास किया।

Created On :   13 Aug 2024 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story