मनमानी: निधि मिलने के बावजूद सड़क निर्माण करने वाले मजदूरों को नहीं मिला मेहनताना

निधि मिलने के बावजूद सड़क निर्माण करने वाले मजदूरों को नहीं मिला मेहनताना
  • ग्राम मुरपार की सड़क निर्माण में किया था काम
  • मनमानी कर रहे , 81 हजार की राशि नहीं दी
  • ग्राम पंचायत सचिव की शिकायत

डिजिटल डेस्क, रावणवाड़ी (गोंदिया) । गोंदिया तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम मुरपार में स्थानीय विकास कार्यक्रम के अंतर्गत तीन माह पूर्व लगभग 3 लाख रुपए की लागत से सड़क का निर्माण कार्य किया गया था। इस कार्य में मुरपार गांव के 8 मजदूरों ने मजदूरी का काम किया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस निर्माण कार्य के लिए 7 मई को शासन की ओर से मुरपार ग्राम पंचायत के सामान्य फंड में राशि उपलब्ध करा दी गई है। लेकिन मजदूरों द्वारा बार-बार मेहनताने की राशि मांगे जाने पर भी ग्राम पंचायत सचिव भुगतान नहीं कर रहा है।

मजदूरों ने सचिव पर कमीशन मांगने का आरोप लगाते हुए कहा है कि कमीशन न मिलने के कारण ही उन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा है। मजदूरों की 81 हजार रुपए की राशि उनके बैंक खाते में जमा नहीं की जा रही है। इसके लिए सचिव 37 हजार रुपए की मांग कर रहा है। मजदूर जिलाधिकारी के साथ ही विधायक से न्याय की गुहार लगा रहे हंै। यहां यह बता दें कि मजदूरों ने भुगतान की राशि जमा कराने के लिए अपना बैंक खाता नंबर और आधार कार्ड भी ग्राम पंचायत में जमा करा दिए हैं। लेकिन इसके बावजूद उनके खाते में राशि नहीं आ रही है। गोंदिया पंचायत समिति के खंड विकास अधिकारी से भी इस मामले की शिकायत की है।

सचिव की लापरवाही का नतीजा : हमने तीन माह पूर्व सड़क निर्माण में मजदूरी की। मई के पहले सप्ताह में काम की राशि ग्राम पंचायत मुरपार के सामान्य फंड में जमा भी हो गई है। लेकिन ग्राम पंचायत सचिव हमारी मजदूरी नहीं दे रहा है। - यशोदा दाऊदसरे, मजदूर, मुरपार

जांच कर करेंगे कार्रवाई : शिकायत मिली है, जिसकी जांच करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। - आनंद पिंगडे, खंड विकास अधिकारी पंचायत समिति, गोंदिया

सड़कों के काम धीमी गति से चल रहे हैं : रहांगडाले : तिरोड़ा (गोंदिया). तिरोड़ा विधानसभा क्षेत्र में इन दिनों बड़ी संख्या में विविध योजनाओं के अंतर्गत सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। लेकिन इन कार्यों की गति धीमी होने के चलते विधायक विजय रहांगडाले ने जिलाधिकारी कार्यालय में समीक्षा बैठक ली। जिसमें प्रमुख रूप से चुरडी, चिखली सड़क निर्माण कार्य में महावितरण के विद्युत तारों से होने वाली बाधा के कारण उनकी ऊंचाई बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। विधायक ने महावितरण के कार्यकारी अभियंता को प्रत्यक्ष कार्यस्थल पर जाकर निरीक्षण करने के आदेश भी दिए। उसी प्रकार मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत कवलेवाड़ा, बोरगांव, खाडीपार मार्ग के निर्माण कार्य में हो रहे विलंब पर नाराजगी व्यक्त की। विधायक ने कहा कि यह निर्माण कार्य बारिश से पूर्व होना था।

लेकिन ठेकेदार एवं संबंधित विभाग द्वारा इस मामले में ढिलाई बरती गई। तिरोड़ा नगर परिषद के अंतर्गत महात्मा फुले वार्ड में अतिक्रमणधारकों को 40 से 50 वर्ष से पट्टे नहीं दिए गए है। उन्हें पट्टे वितरित कर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने के विषय पर भी बैठक में चर्चा की गई। बैठक में मुख्य रूप से लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता एन. लभाने, महावितरण के कार्यकारी अभियंता आनंद जैन, उपअभियंता अनिल रहांगडाले आदि उपस्थित थे।

Created On :   15 Jun 2024 11:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story