गोंदिया: शिंदे गुट का छोड़ा दामन, नौ माह बाद 10 पार्षदों की राकांपा में घर वापसी

शिंदे गुट का छोड़ा दामन, नौ माह बाद 10 पार्षदों की राकांपा में घर वापसी
  • नगर पंचायत के सभापति पद के चुनाव में राकांपा का वर्चस्व
  • राकांपा छोड़ शिवसेना में हुए थे शामिल
  • भेंडारकर व सहारे निर्विरोध सभापति निर्वाचित

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. अर्जुनी मोरगांव विधानसभा क्षेत्र के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक मनोहर चंद्रिकापुरे के पुत्र डा. सुगत चंद्रिकापुरे ने 22 फरवरी को सड़क अर्जुनी नगर पंचायत के 7 एवं अर्जुनी मोरगांव नगर पंचायत के 3 नगर सेवकों के साथ फिर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर घर वापसी कर ली। कोहमारा स्थित राकांपा कार्यालय में राकांपा नेता एवं पूर्व विधायक राजेंद्र जैन ने सभी का पार्टी में स्वागत करते हुए कहा कि इससे अर्जुनी मोरगांव विधानसभा क्षेत्र में पार्टी संगठन मजबूत होगा। गौरतलब है कि 26 मई 2023 को राकांपा विधायक चंद्रिकापुरे के बेटे ने मुंबई में अपने समर्थकों के साथ राकांपा छोड़कर शिवसेना शिंदे गुट में प्रवेश किया था। डॉ. सुगत चंद्रिकापुरे अपने साथ अर्जुनी मोरगांव तथा सड़क अर्जुनी के नगराध्यक्ष सहित कुल 13 नगर सेवकों को लेकर शिवसेना में शामिल हुए थे, लेकिन 9 माह की अल्पावधि में ही उन्होंने वापस राकांपा में शामिल होकर घर वापसी कर ली। 22 फरवरी को कोहमारा में आयोजित पार्टी प्रवेश कार्यक्रम में पूर्व विधायक राजेंद्र जैन, विधायक मनोहर चंद्रिकापुरे, राकांपा के प्रदेश महासचिव गंगाधर परशुरामकर, पार्टी के सामाजिक न्याय विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष अजय लांजेवार, सड़क तहसील राकांपा अध्यक्ष डा. अविनाश काशिवार, नगरसेवक आनंद अग्रवाल, दानेश साखरे की उपस्थिती में अर्जुनी मोरगांव के 3 नगर सेवकों सहित नगराध्यक्ष मंजूषा बारसागडे, निर्माण कार्य सभापति सागर आरेकर एवं नगरसेविका दिक्षा सहारे ने भी राकांपा में प्रवेश किया।

सड़क अर्जुनी के नगराध्यक्ष एवं जिन नगरसेवकों ने भी शिवसेना में प्रवेश किया था उनमें से आज घर वापसी करते हुए तेजराम किशन मडावी, देवचंद तरोणे, वंदना किशोर डोंगरवार, शशि विदेश टेंभूर्णे, दिक्षा राजकुमार भगत, कामिनी प्रदीप कोवे एवं साहिस्ता मतिम शेख इन 7 नगर सेवकों ने राकांपा मंे प्रवेश किया। राकांपा छोड़कर गए सभी नेताओं की घर वापसी पर पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह का वातावरण दिखाई पड़ रहा है।

नगर पंचायत के सभापति पद के चुनाव में राकांपा का वर्चस्व

उधर सड़क अर्जुनी नगर पंचायत में 22 फरवरी को विषय समिति के सभापति पदों के लिए चुनाव संपन्न हुआ। जिसमें सभी पदों पर राकांपा समर्थित उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता विभाग के सभापति पद पर वंदना डोंगरवार, लोक निर्माण विभाग के सभापति पद पर अश्लेष अंबादे तथा महिला एवं बाल कल्याण विभाग के सभापति पद पर दिक्षा भगत निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। जबकि जलापूर्ति विभाग के सभापति पद के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी समर्थित पैनल की ओर से गोपी खेडकर तथा भाजपा समर्थित पैनल की ओर से रजनी परिहार ने नामांकन दाखिल किए थे। इसलिए इस पद के लिए चुनाव प्रक्रिया पूर्ण की गई। जिसमें गोपी खेड़कर को 14 एवं रजनी परिहार को मात्र 3 मत मिले। जिसके बाद गोपी खेडकर को सभापति निर्वाचित घोषित किया गया। सभापति पदों के चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी के रूप में उपविभागीय अधिकारी पूजा गायकवाड तथा मुख्याधिकारी शरद हलमारे ने कामकाज संभाला।

भेंडारकर व सहारे निर्विरोध सभापति निर्वाचित

उधर अर्जुनी मोरगांव नगर पंचायत के विषय समिति के सभापति पदों का चुनाव 22 फरवरी को संपन्न हुआ। जिसमें लोक निर्माण विभाग के सभापति पद पर राधेश्याम भेंडारकर तथा जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग के सभापति पद पर दिक्षा सहारे एवं स्थायी समिति सदस्य पद पर इंदु लांजेवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। गौरतलब है कि 17 सदस्यीय नगर पंचायत में भाजपा के 7, राष्ट्रवादी कांग्रेस के 4, शिवसेना (उद्धव गुट) के 1 सदस्य को मिलाकर सत्ता स्थापित की गई है। जबकि विरोध में कांग्रेस के 4 एवं एक निर्दलीय सदस्य है। विषय समिति के सभापति चुनाव में कांग्रेस की ओर से कोई नामांकन दाखिल नहीं किए जाने के कारण यह चुनाव निर्विरोध संपन्न हो गया। इस अवसर पर नगराध्यक्ष मंजूषा बारसागडे, उपाध्यक्ष ललिता टेंभरे, गटनेता यशकुमार सहारे, दानेश साखरे, नगर सेवक सर्वेश भूतडा, सागर आरेकर, अतुल बंसोड, संजय पवार, नगरसेविका ममता भैया, सुषमा दामले, संध्या सहारे, सपना उपवंशी, शीला उईके, विजय कापगते उपस्थित थे। पीठासीन अधिकारी के रूप में उपविभागीय अधिकारी वरूणकुमार सहारे, मुख्याधिकारी राजू घोडके, प्रशासकीय अधिकारी अमोल जाधव उपस्थित थे।

चुनाव का कार्य सावधानीपूर्वक करें : जिलाधिकारी

लोकसभा के आम चुनाव निकट भविष्य में होने जा रहे है। चुनाव का कार्य करते समय आदर्श आचार संहिता का पालन कर नोडल अधिकारी उन्हें सौंपी जाने वाली जिम्मेदारी का निर्वहन सावधानी पूर्वक, पारदर्शिता के साथ एवं निर्भयता से करें। यह निर्देश जिलाधिकारी तथा जिला निर्वाचन अधिकारी प्रजित नायर ने दिए हैं। वे आज जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में लोकसभा चुनाव 2024 की पूर्व तैयारियों के परिपेक्ष में उनकी अध्यक्षता में आयोजित नोडल अधिकारियों की बैठक में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम. मुरूगनंथम, अपर जिलाधिकारी घनश्याम भूगावकर, उपजिलाधिकारी (निर्वाचन) किरण अंबेकर सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी प्रजित नायर ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव आदर्श आचार संहिता के पालन के साथ संपन्न हो इसके लिए सरकारी मशीनरी से संबंधित सभी अधिकारियों को परस्पर समन्वय रखना आवश्यक है। चुनाव की कार्यपद्धती, नियमावली एवं समय पर निर्माण होने वाली विविध प्रकार की समस्याओं का विचार करते हुए निर्वाचन आयोग ने सभी आवश्यक जानकारी संकेत स्थल पर उपलब्ध कराई है। इस संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। नियमों का कठोरता से पालन हो इसके लिए अधिकारियों को सावधानी बरतते हुए चुनाव के काम के लिए कटिबद्ध होने के निर्देश भी उन्होंने दिए। आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान नोडल अधिकारी अपना कामकाज करते समय स्वयं किसी भी प्रकार का निर्णय न ले। निर्वाचन के कामकाज में अपने विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की मदद ले। लोकसभा चुनाव में हमकों इस वर्ष ‘स्वीप’ अंतर्गत मतदान का प्रतिशत बढ़ाना है। लोकसभा चुनाव के दौरान आयोजित बैठकों एवं प्रशिक्षणों में नोडल अधिकारियों को अपनी सहभागिता बढ़ाने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

Created On :   23 Feb 2024 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story