घोटाला: ग्राम पंचायत गोटाबोडी के विकास कार्यों में हुई धांधली, घटिया सामग्री का इस्तेमाल

ग्राम पंचायत गोटाबोडी के विकास कार्यों में हुई धांधली, घटिया सामग्री का इस्तेमाल
  • सरपंच पर उपसरपंच ने लगाए आरोप
  • वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों की अनदेखी
  • पिछले तीन माह से जांच नहीं

डिजिटल डेस्क, देवरी (गोंदिया)। देवरी तहसील की गट ग्राम पंचायत गोटाबोडी में वर्ष 2021 से 2023 के दौरान विकास कार्य निकृष्ठ दर्जे के किए गए। विकास कार्यों के लिए शासन से आयी निधि का सरपंच मनोहर जनु राऊत ने दुरुपयोग करते हुए लाखों रुपए की हेराफेरी की। इन सभी कार्यों की जांच कर सरपंच व अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग ग्राम पंचायत के उपसरपंच दीपक बावनथडे ने की है।

विकास कार्यों में की गई हेराफेरी की शिकायत उपसरपंच ने चार माह पूर्व जिलाधिकारी, जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के साथ ही आपले सरकार शिकायत पोर्टल पर भी की थी। साथ ही उपजिलाधिकारी भैय्यासाहब बेहरे, जिप के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी जी.आर. खामकर को भी 19 मार्च को स्मरण पत्र दिए थे। जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने देवरी पंचायत समिति के गटविकास अधिकारी को शिकायत में उठाए गए मुद्दों की तत्काल जांच कर कार्रवाई करने और उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देश के बावजूद पिछले तीन माह से इस मामले में कोई जांच नहीं की गई। उपसरपंच बावनथड़े ने गटविकास अधिकारी पर वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की भी धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाया है। जांच रिपोर्ट के विषय में पूछे जाने पर पंचायत समिति के अधिकारियों द्वारा टालमटोल किया।

दो-तीन दिन में भेजी जाएगी जांच रिपोर्ट : गोटाबोड़ी ग्राम पंचायत के अंतर्गत किए गए विकास कार्यों के निकृष्ठ दर्जे के होने के साथ ही शासकीय निधि की हेराफेरी का आरोप सरपंच के खिलाफ लगाया गया है। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों ने जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। अगले दो-तीन दिनों में संपूर्ण मामले की जांच कर वरिष्ठ अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी। - एस.के. नेताम, विस्तार अधिकारी (पंचायत), पंस देवरी

टुल्लू पंप धारकों पर कार्रवाई कर जब्त किए 11 पंप : सड़क अर्जुनी तहसील में सौंदड़ ग्राम पंचायत जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ी है। गांव की जनसंख्या 10 हजार से अधिक है। गांव के कुछ नागरिक टुल्लू पंप लगाकर पानी खींचने का काम करते हैं। जिसके कारण अन्य नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता। यह शिकायत काफी दिनों से ग्राम पंचायत को मिल रही थी। जिसके बाद ग्राम पंचायत ने पहले लाउड स्पीकर के माध्यम से टुल्लू पंप धारकों को चेतावनी देते हुए पंप निकालने कहा। इस संबंध में नोटिस बोर्ड पर सूचना भी लगाई गई। इसके बावजूद भी जब अवैध रूप से पानी खिंचने वालों पर कोई असर नहीं हुआ । ग्राम पंचायत ने टिल्लू पंप धारकों पर कार्रवाई कर 11 टुल्लू पंप जब्त कर लिए। सरपंच हर्ष मोदी और ग्राम पंचायत के आदेश पर पंप जब्त किए।


Created On :   15 Jun 2024 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story