बदला मौसम: परेशानी का सबब - आंधी का कहर, उखड़े पेड़, पोल धराशायी, उड़े घरों के टीन शेड

परेशानी का सबब - आंधी का कहर, उखड़े पेड़, पोल धराशायी, उड़े घरों के टीन शेड
  • गोंदिया और भंडारा में जनजीवन प्रभावित, जनहानि नहीं
  • आसमान पर छाए रहे बादल मिली आंशिक राहत
  • नवेगांवबांध में आंधी-बारिश ने मचाई तबाही

डिजिटल डेस्क, गोंदिया/भंडारा. आंधी व बैमौसम बारिश के कारण गोंदिया और भंडारा जिले में मंगलवार को भारी नुकसान हुआ। कहीं पेड़ धराशायी हुए, कहीं मकानों के टीन शेड उड़ गए। गोंदिया में दो ट्रांसफार्मर में आग लग गई। भंडारा में बुधवार को अधिकतम तापमान 45 डि.से. रहा व न्यूनतम तापमान 30 डि. से. दर्ज किया गया।

गोंदिया के अर्जुनी मोरगांव तहसील के नवेगांवबांध परिसर में आंधी-बारिश से भारी नुकसान हुआ। साकोली तहसील के सासरा गांव में पोल्ट्री फार्म का टीन शेड उड़ गया। गोंदिया शहर के गणेशनगर और बाजपेई चौक के ट्रांसफार्मर आग लग गई, वहीं बुधवार को तापमान में मामूली गिरावट आने से कुछ राहत मिली। जबिक भंडारा जिले में बुधवार को भी जिले का अधिकतम तापमान 45 डि.से. रहा व न्यूनतम तापमान 30 डी. से. दर्ज किया गया।

जले दो ट्रांसफार्मर, विद्युत आपूर्ति ठप

गोंदिया में भीषण गर्मी पड़ रही है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री पार जा चुका है। ऐसे में शहर में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर भी अब जलने लगे हैं। 28 मई को शहर के दो स्थानों पर ट्रांसफार्मर में आग लग गई। जिसकी वजह से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। शहर के गणेशनगर स्थित श्रीराम कपड़ा दुकान के समीप लगा विद्युत ट्रांसफार्मर अचानक जलने लगा। वहीं बाजपेई चौक स्थित एक ट्रांसफार्मर में भी आग लगने की घटना घटित हुई। बता दें कि समूचे जिले में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस गर्मी से हर कोई हलाकान नजर आ रहा है। आगजनि की घटनाएं भी बढ़ गई है। गर्मी बढ़ते ही ट्रांसफार्मर पर अधिक भार पड़ रहा है। जिसकी वजह से उनमें शॉटसर्किट होकर आग लगने की घटना घटित हो रही है। 28 मई को दोपहर गणेशनगर में एवं रात करीब 12 बजे बाजपेई चौक परिसर में लगे ट्रांसफार्मर में आग लग गई। बाजपेई चौक से गुजर रहे नानकराम जगवानी ने देखा कि ट्रांसफार्मर से धुंआ उठ रहा है। उन्होंने इसकी जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता रिंकु आसवानी को दी। आसवानी तत्काल मौके पर पहुंचे और बिना समय गंवाये बिजली विभाग तथा अग्निशमन विभाग को सूचित किया। जिसके बाद ट्रांसफार्मर के मरम्मत का कार्य किया गया। जिसकी वजह से दोनों ही परिसरों में काफी देर तक विद्युत आपूर्ति खंडित रही। हालांकि समय रहते इलाके की बिजली को काट कर आग पर काबू पा लिया गया।

आसमान पर छाए रहे बादल मिली आंशिक राहत

गोंदिया में भीषण गर्मी से हलाकान हो रहे जिलावासियों को नौतपा के पांचवंे दिन 29 मई को तापमान में मामूली गिरावट से कुछ राहत जरूर मिली। सुबह के समय तेज गर्मी रही, लेकिन दोपहर बाद आसमान में बादल छा गए। जिसके कारण चुभनभरी गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है। शाम तक मौसम इसी प्रकार का बना रहा। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने भी 29 मई को अगले 5 दिनों के लिए मौसम का जो पूर्वानुमान एवं चेतावनी जारी की है उसमें 1 व 2 जून को जिले के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए अनुमान जताया गया है कि इन दो दिनों में जिले में कुछ स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। वहीं चेतावनी भी दी गई है कि कुछ स्थानों पर इस दौरान गरज और चमक के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से गर्मी से झुलस रहे जिलावासियों को अगले कुछ दिनों में मौसम में होने वाले बदलाव से राहत मिलने की उम्मीद जगी है।

अर्जुनी मोरगांव तहसील के नवेगांवबांध परिसर में 28 मई की शाम को अचानक तेज आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हुआ। गौरतलब है कि सुबह से शाम तक तेज गर्मी पड़ रही थी व माैसम भी साफ था, जिसके कारण बारिश होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही थी। लेकिन शाम 6 बजे के बाद अचानक तेज हवाओं के साथ धुल भरी आंधी चली एवं बारिश होने लगी। आधी इतनी तेज थी कि अनेक घरों की छत में लगे कवेलू, सोलर पैनल, टीन के शेड तेज हवा में उड़ गए। अनेक पेड़ धराशायी हो गए। जिसके कारण कई विद्युत खंभे भी गिर गए। बिजली के तार टूट जाने के कारण विद्युत आपूर्ति खंडित हो गई। जिससे संपूर्ण परिसर में अंधेरे का साम्राज्य फैल गया। आंधी कितनी तेज थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रेलवे स्टेशन में शेड में लगे पंखे टूटकर नीचे गिर गए।

भंडारा की साकोली तहसील के तहत आने वाले सासरा गांव में मंगलवार, 28 मई की शाम आसमान में बादल छा गए और थोड़ी ही देर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इस आंधी के साथ हुई बारिश से पोल्ट्री फार्म का टीन का शेड उड़ गया। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। तहसील के ग्राम सासरा निवासी हेमराज देवीदास गोटेफोड़े ने खेत में पोल्ट्री फार्म का व्यवसाय है। मंगलवार, 29 मई को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश में खेत परिसर में बनाया गया पोल्ट्री फार्म का टीन का शेड उड़ गया। इसमें पोल्ट्री फार्म मालिक का बड़ा नुकसान हुआ है। घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। लेकिन पोल्ट्री फार्म मालिक का तकरीबन 10 से 15 लाख का नुकसान हुआ है। इस घटना की जानकारी सरपंच योगराज गोटेफोडे ने साकोली तहसीलदार एवं पटवारी को दी। पटवारी एच.ए. वालदे ने घटना का पंचनामा करके साकोली तहसील के सामने रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसके पहले भी प्राकृतिक आपदा से कई नागरिकों का नुकसान हुआ है। क्षति हुई घटनाओं का पंजीकरण एवं शिकायत की गई। लेकिन अब तक सरकार से क्षति मुआवजा नहीं मिला है। इस और जनप्रतिनिधियों को ध्यान देने की जरूरत है।

भंडारा में दिन भर चले लू के थपेड़े

भंडारा जिले में नौतपा में सूरज आग बरसा रहा है। गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिल रही है। मंगलवार की तरह बुधवार को भी जिले का अधिकतम तापमान 45 डि. से. रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 30 डि. से. दर्ज किया गया। इस भीषण गर्मी में पंखे, कूलर व एसी विफल साबित हो रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से दोपहर के समय घर से बाहर न निकलने का आह्वान किया है। गर्मी का असर दिखायी दे रहा है। नदी, नाले व जलाशय का जलस्तर घटने लगा है। ऐसे में वन्यजीवों ने भी शहरों की ओर अपना रुख किया है। पानी के लिए वन्यजीव कॉलोनियों में आ रहे है। दिन भर गर्मी का आलम बना रहता है। सुबह से लेकर शाम तक गर्मी का अहसास रहता है। इस गर्मी सारे रेकार्ड तोड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भंडारा जिले का तापमान 45 डि. से. रहा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने भी नागरिकों को शित पेय पिने तथा गर्मी के समय में बाहर निकलने से बचने का आह्वान किया है।







Created On :   30 May 2024 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story