गोंदिया: शासकीय मेडिकल कॉलेज का ब्लड बैंक संपर्क क्षेत्र के बाहर

शासकीय मेडिकल कॉलेज का ब्लड बैंक संपर्क क्षेत्र के बाहर
  • रक्तदाताओं पर निर्भर जरूरतमंद मरीजों का जीवन
  • ब्लड बैंक संपर्क क्षेत्र के बाहर है

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. धरती के भगवान के रूप में डाक्टरों को देखा जाता है। ठीक इसी रूप में रक्तदाताओं को देखा जाता है। समय पर रक्तदाताओं के माध्यम से मरीजों को रक्त मिलने से मरीजों को नया जीवनदान मिल जाता है। लेकिन गोंदिया के शासकीय मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक का टेलिफोन नंबर पिछले कई दिनों से बंद है, जिससे जरूरतमंद मरीजों के परिजनों को मजबुरन रक्त मित्रों से संपर्क कर रक्त की जरूरतों को पूरा करना पड़ रहा है। यहां बता दें कि जिले में एकमात्र शासकीय ब्लड बैंक है जो शासकीय मेडिकल कॉलेज गोंदिया के नियंत्रण में संचालित है। प्रति दिन 30 से अधिक रक्त यूनिट की आवश्यकता होती है। जिन मरीजों को रक्त की जरूरत होती है, वे शासकीय मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक के टेलिफोन क्रमांक पर संपर्क कर जानकारी लेते है। लेकिन पिछले कई दिनो से टेलिफोन नंबर बंद है। मजबुरन मरीज अपने परिचितों से संपर्क कर रक्तदाताओं को खोजने का प्रयास करते हंै। समय पर रक्त नहीं मिलने से मरीजों की जान भी खतरे में आ जाती हैं। रक्त मित्रों के माध्यम से रक्त की व्यवस्था कर मरीजों को नया जीवनदान दिया जा रहा है। उपरोक्त परिस्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि जरूरतमंद मरीजों का जीवन रक्तदाताओ पर ही निर्भर हो रहा हैं।

जानकारी ली जा रही है

के.एस. घोरपडे, डीन, शासकीय मेडिकल कॉलेज के मुताबिक शासकीय ब्लड बैंक का टेलिफोन नंबर बंद है या शुरू है, इसकी जानकारी संबंधित विभाग से ली जा रही हैं। यदि बंद है तो उसे शुरू करने की प्रक्रिया की जाएगी।

रक्त मित्र ने मदद कर 8 वर्षीय बालक को दिया रक्त

गोरेगांव तहसील के ग्राम गणखैरा निवासी 8 वर्षीय बालक थैलेसिमिया बीमारी से ग्रस्त है। इस वजह से संबंधित बालक को माह में दो बार रक्त की जरूरत होती है। जब बालक को रक्त की आवश्यकता पड़ी तो शासकीय ब्लड बैंक में रक्त की कमी होने के कारण संबंधित बालक के परिजनों ने रक्त मित्र गुड्डू चांदवानी से संपर्क किया। जानकारी मिलते ही रक्त मित्र चांदवानी ने रक्तदाता अंशिराम आडवानी से संपर्क कर उपरोक्त बालक को ओ-पॉजिटिव रक्त उपलब्ध कराकर नया जीवनदान देने का अहम कार्य किया। इस महान कार्य को देखते हुए विनोद चांदवानी, विक्की कुंदनानी ने रक्तदाता अंशिराम आडवानी को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

Created On :   25 Nov 2023 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story