एक्शन: छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सली शिविर ध्वस्त , सुरक्षाबलों ने बरामद किए विस्फोटक

छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सली शिविर ध्वस्त , सुरक्षाबलों ने बरामद किए विस्फोटक
  • पुलिस ने चारों तरफ से घेरा
  • नक्सली घने जंगलों में हो गए फरार
  • तेंदूपत्ता ठेकेदारों की बुलाई थी बैठक

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। जिले के धानोरा तहसील से सटे छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर नक्सलियों का बड़ा शिविर शुरू होने की जानकारी मिलते ही सी-60 जवानों ने योजना बनाकर शिविर काे ध्वस्त कर दिया। इस बीच दोनों ओर से हुई भीषण गोलीबारी के बाद पुलिस के बढ़ते दबाव को देख नक्सली घने जंगलों में फरार हो गए। मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से बड़े पैमाने पर विस्फोटक बरामद किये हैं। जिसे गुरुवार, 6 जून की सुबह बम शोधक व नाशक दल के जवानों ने सतर्कता से नष्ट कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, बुधवार की शाम धानोरा तहसील के सावरगांव समीपस्थ कुलभट्टी गांव की पहाड़ी पर टीपागढ़ और कसनसुर दलम के नक्सलियों द्वारा तेंदूपत्ता ठेकेदारों की बैठक बुलाने की गुप्त जानकारी पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल को मिली थी।

इस जानकारी के आधार पर गड़चिरोली के अपर पुलिस अधीक्षक कुमार चिंता के नेतृत्व में सी-60 जवानों को घटनास्थल की ओर नक्सल खोज अभियान के लिए रवाना किया गया। इस बीच बुधवार की देर शाम पुलिस जवानों के पहाड़ी परिसर में पहुंचते ही नक्सलियों ने अचानक पुलिस दल पर गोलियां बरसाना शुरू कर दिया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी गोलियां दागी। इस बीच पुलिस के बढ़ते दबाव को देख नक्सली जंगलों में फरार हो गये।

घटनास्थल की जांच पर बड़े पैमाने पर विस्फोटकों के साथ तार, बैटरी, सोलर प्लेट्स, जरूरतमंद सामग्री के साथ नक्सलियों के पिट्टू जब्त किये गये। गुरुवार, 6 जून को गड़चिरोली के बम शोधक और नाशक दल के जवानों ने जब्त विस्फोटक को सतर्कता से नष्ट किया। घटनास्थल परिसर में नक्सलियों की मौजूदगी होने की आशंका होने से परिसर में नक्सल खोज अभियान अधिक तीव्र कर दिया गया है।

रेत व मुरुम की तस्करी करने वालों से वसूला जुर्माना , कुरखेड़ा के जिले भर में विभिन्न रेत घाट की नीलामी प्रक्रिया अब तक नहीं होने के कारण इसका लाभ उठाते हुए रेत तस्कर सक्रिय हो गये हंै। आए दिन घाट परिसर से दिन-दहाड़े रेत की तस्करी हो रही है। रेत के साथ कुछ स्थानों पर मुरूम का भी अवैध रूप से उत्खनन किया जा रहा है। इस तस्करी के खिलाफ कुरखेड़ा के राजस्व विभाग ने विशेष मुहिम आरंभ की है। पिछले 5 महीने की कालावधि में कुल 13 मामलों में 12 लाख 93 हजार 200 रुपए का जुर्माना वसूल करते हुए विभाग ने दर्जनों की संख्या में वाहन भी जब्त किये है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुरखेड़ा तहसील में नदी व नालों की संख्या काफी अधिक है। किसी भी स्थान के रेत घाट की नीलामी अब तक नहीं हो पायी है। चोरी की मिल रहीं शिकायतों को ध्यान में रखते हुए कुरखेड़ा के तहसीलदार रमेश कुमरे ने तहसील के विभिन्न स्थानों पर चल रही तस्करी को रोंकने के लिए 3 विशेष टीमों का गठन किया है। नायब तहसीलदार राजकुमार धनबाते की अगुवाई में गठित की गयी इन टीमों ने पिछले पांच महीनों में कुल 13 मामलों में कार्रवाई को अंजाम दिया है। तहसील के सोनसरी, गुरनोली, खरमतटोला, कुंभीटोला, वाकड़ी, पुराड़ा, पलसगांव, सावलखेड़ा आदि स्थानों के रेत घाट पर छापामार कार्रवाई करते हुए विभाग की टीम ने पांच महीने की कालावधि में 13 लाख 93 हजार 200 रुपए का जुर्माना भी वसूल किया है।

Created On :   7 Jun 2024 11:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story