मिलेगी राहत: प्रदूषण की गंभीर समस्या से जूझते चंद्रपुर की सड़कों पर शीघ्र ही दौड़ेंगी ई-बसें!

प्रदूषण की गंभीर समस्या से जूझते चंद्रपुर की सड़कों पर शीघ्र ही दौड़ेंगी ई-बसें!
  • मनपा ने 50 ई-बसों के लिए भिजवाया प्रस्ताव
  • 25 किलोमीटर तक लोगों को सेवा देगी ई-बस
  • योजना दो श्रेणियों में लागू की जाएगी

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। वायु और हवा प्रदूषण की गंभीर समस्या से जूझ रहे चंद्रपुर शहर में महानगर पालिका जल्द ही ‘पीएम ई-बस सेवा' शुरू करने जा रहा है। मनपा ने 50 ‘ई-बसों' का प्रस्ताव केंद्रीय आवास एवं नागरिक कार्य मंत्रालय को भेजा है। यह बस शहर और आसपास के इलाकों में 25 किलोमीटर तक लोगों को सेवा देगी।

बिजली घरों, कोयला खदानों, इस्पात उद्योगों के कारण शहरवासी पिछले कई वर्षों से वायु और हवा प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। इसमें वाहन प्रदूषण भी शामिल हंै। इस पृष्ठभूमि में, मनपा ने शहर में प्रदूषण मुक्त "ई-बसें' चलाने के लिए केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है। मनपा आयुक्त विपिन पालीवाल के अनुसार, राज्य सरकार ने अगस्त 2023 में ‘पीएम ई-बस सेवा' नामक केंद्र प्रायोजित योजना को मंजूरी दी थी। यह योजना दो श्रेणियों में लागू की जाएगी। पहली श्रेणी में सिटी बस सेवाएं और संबंधित बुनियादी ढांचा शामिल हैं और दूसरी श्रेणी में ‘ग्रीन अर्बन मोबिलिटी पहल' शामिल है।

मनपा ने दो चरणों में 50 ई-बसों का प्रस्ताव केंद्रीय आवास एवं नागरिक कार्य मंत्रालय को भेजा है। आयुक्त द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, शहर के कृषि भवन क्षेत्र में एक खुले भूखंड पर ‘ई-बस' के लिए बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। मनपा ने पहले चरण में शहर में 30 और दूसरे चरण में 20 ई-बसों का प्रस्ताव भेजा है। तीन लाख की आबादी वाले शहरों को 50 ‘ई-बसें' उपलब्ध करायी जाएगी।

यह बस सेवा चंद्रपुर शहर और आसपास के 25 किमी के गांवों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। ये बसें शहर से मुख्य मार्ग पर बामनी, बल्लारपुर, भद्रावती, घुग्घुस, अरवट-चारवार और चिचपल्ली तक चलेंगी। पालीवाल ने यह भी कहा कि म्हाड़ा और नए चंद्रपुर बस स्टैंड, चार्जिंग स्टेशन और अन्य सेवाएं केंद्रीय एजेंसियों से मंजूरी के बाद नागरिक मामलों के मंत्रालय के माध्यम से केंद्र सरकार के धन से स्थापित की जाएगी।

केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है : चंद्रपुर शहर महानगर पालिका की ओर से ‘ई-बस' का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। कृषि भवन परिसर में ‘पीएम ई-बस' सेवा के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण की प्रशासन की योजना है। सिटी बस सेवा के संचालन का ठेका ‘सीएमसी' को दिया जाएगा। शहर में बसें चलाने के लिए सरकार प्रति किमी 25 रुपए की सब्सिडी देगी। मुख्य बस स्टेशन और ‘पीएम ई-बस' स्टेशन एक दूसरे से जुड़े रहेंगे। यह सेवा एक साल के भीतर शुरू कर दी जाएगी।

- विपिन पालीवाल, आयुक्त, मनपा, चंद्रपुर

Created On :   28 Jun 2024 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story