Chandrapur News: मामा तालाब पर अतिक्रमण से भड़के किसानों ने किया 4 घंटे जलसमाधि आंदोलन

मामा तालाब पर अतिक्रमण से भड़के किसानों ने किया 4 घंटे जलसमाधि आंदोलन
  • भटाला में 99 एकड़ का तालाब पर कर रखा है अतिक्रमण
  • अतिक्रमण मुक्त करने उठाई आवाज
  • अधिकारी से लिखित आश्वासन मिलने के बाद किया खत्म

Chandrapur Varora News तहसील के भटाला में 99 एकड़ का तालाब है इस पर किसानों ने अतिक्रमण कर रखा है इसलिए इसे अतिक्रमण मुक्त करने तथा अन्य मांगों के लिए सोमवार को किशोर डुकरे ने किसानों के साथ तालाब में 4 घंटे जलसमाधि आंदोलन किया। अधिकारी के लिखित आश्वासन के बाद आंदोलन समाप्त कर दिया।

डुकरे के अनुसार तालाब की 3 किमी नहर समतल हो गई है। इसलिए प्रतिवर्ष तालाब फूट जाता है। नहर में किसान श्रमदान कर किसी प्रकार अपनी फसल को बचाते हैं किंतु किसानों ने संबंधित अधिकारी को बार-बार निवेदन देकर ध्यानाकर्षण किया लेकिन कोई फायदा न होने पर किसानों की समस्या हल करने समाजसेवी डुकरे के नेतृत्व में 20 सितंबर को तहसीलदार के माध्यम से जिलाधिकारी को निवेदन भेजा था। निवेदन में 8 दिनों में मामा तालाब की निधि मंजूर न होने पर जलसमाधि आंदोलन की चेतावनी दी थी किंतु प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो किसानों के न्यायिक अधिकार के लिए 30 सितंबर की सुबह 11 बजे तालाब में आंदोलन की शुरुआत की। दोपहर में लघु सिंचाई विभाग के अधिकारी आंदोलनस्थल पर पहुंचे और किसानों की समस्या हल करने का लिखित आश्वासन दिया, जिसके बाद 4 घंटे चला आंदोलन समाप्त कर दिया।

कार्य प्रस्तावित किए जाएंगे : किसानों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाकर सीमा का निर्धारण किया जाना आवश्यक है। सीमा निर्धारण भू-अभिलेख कार्यालय के माध्यम से किया जाना चाहिए। नहर काे समतल करने आगामी गर्मियों में मशीनरी से इसका गहराईकरण करवाया जाएगा। कहा जाता है कि नहर हर साल फूटती थी। इसके लिए आवश्यक स्थानों पर लाइनिंग हेतु उक्त कार्य वर्ष 2025-26 की अनुसूची में प्रस्तावित कर शुरू किए जाएंगे। दिलीप मदनकर , अभियंता लघु सिंचाई विभाग, चंद्रपुर

Created On :   1 Oct 2024 8:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story