Chandrapur News: कपास और सोयाबीन उत्पादकों के खातों में जमा हुए 35 करोड़ रुपए

कपास और सोयाबीन उत्पादकों के खातों में जमा हुए 35 करोड़ रुपए
  • कपास और सोयाबीन ही है प्रमुख फसलें
  • प्रति हेक्टेयर 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता
  • जिले के 66860 किसानों को मिलेगा लाभ

Chandrapur News राज्य सरकार ने खरीफ सीजन 2023-24 में कपास और सोयाबीन फसल की खेती के लिए पंजीकरण कराया है उन किसानों को प्रति हेक्टेयर 5,000 रुपये दो हेक्टेयर की सीमा तक आर्थिक मदद की घोषणा की है। इस प्रकार अब तक जिले के 66860 कपास और सोयाबीन उत्पादकों किसानों के खातों में 35 करोड़ 20 लाख 96 हजार 191 रुपये जमा किए गए हैं।

खरीफ सीजन में जिले की कपास और सोयाबीन प्रमुख फसलें हैं। खरीफ सीजन 2023-24 में जिले की कुल बुआई का सर्वसाधारण क्षेत्र 4 लाख 58 हजार 857 हेक्टेयर है, जिसमें 73.39 हेक्टेयर में सोयाबीन और 1 लाख 69 हजार 936 हेक्टेयर में कपास ऐसे मिलाकर 2 लाख 42 हजार 975 हेक्टेयर अर्थात 52.95 प्रतिशत क्षेत्र में महज दो फसलों की बुआई की गई थी। कपास और सोयाबीन उत्पादक किसा नों को अधिकतर 2 हेक्टेयर प्रति हेक्टेयर 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना अंतर्गत जिले के 66860 किसानों के खाते में 35 करोड़ 20 लाख 96 हजार 191 रुपये जमा किये गये हैं।

ग्रापं ने नवनियुक्त पुलिस, एसआरपीएफ और सेना के जवानों का किया सत्कार : मेहनत और आत्मविश्वास के बल पर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में क्या कुछ कर सकता है, यह चंद्रपुर जिले के वरोरा तहसील के चिनोरा, गांव के युवाओं ने पुलिस, सेना और सरकारी सेवा में नौकरी पाकर दिखाया है। इस माध्यम से समाज के सामने एक मिसाल कायम की है। युवाओं की सफलता पर ग्रापं की ओर से सत्कार किया गया।

वरोरा शहर के चंद्रपुर नागपुर महामार्ग से सटे चिनोरा गांव की जनसंख्या 5 हजार के आस पास होगी। गांव के उच्च शिक्षित युवक-युवतियां पुलिस भर्ती, सेना भर्ती के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, आखिरकार दस युवाओं को सफलता मिल ही गई। सफलता प्राप्त करने वालों में आशिष शेलकी (नागपुर पुलिस), स्वप्निल तिखट (एस आर पी एफ), चेतन बावणे (ठाणे शहर पुलिस), विशाल मिसार (एसआरपीएफ) स्नेहा किन्नाके (चंद्रपुर पुलिस), शुभम परचाके (मुंबई पुलिस),साहील बावणे व ओम पातालबंशी का चयन सेना में हुआ है। जल्द ही उन्हे प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

चिनोरा ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत भवन में नवनियुक्त पुलिस, एसआरपीएफ एवं सेना के चयनित युवाओं का सार्वजनिक सत्कार किया गया। इस अवसर पर वरोरा पंस के पूर्व सदस्य अविनाश ढेंगले, सरपंच परचाके, उपसरपंच वंदना ढेंगले, सचिव तथा ग्रामपंचायत अधिकारी एकनाथ चाफले, सदस्य निलेश डोंगरकर, विवादमुक्ति समिति अध्यक्ष सुरेश कामडी, सदस्य अनिता बोथले, ज्योति गायकवाड,व ग्रामपंचायत कर्मचारी तथा गांव प्रतिष्ठित नागरिक बडी संख्या में उपस्थित था।

Created On :   5 Oct 2024 8:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story