Chandrapur News: नियमों का उल्लंघन कर बार-रेस्टाॅरेंट को अनुमति देने वाले 33 ग्रामसेवकों को नोटिस

नियमों का उल्लंघन कर बार-रेस्टाॅरेंट को अनुमति देने वाले 33 ग्रामसेवकों को नोटिस
  • शराबबंदी हटने के बाद अवैध धंधों की बाढ़
  • बार व अनधिकृत शराब की दुकानें बढ़ी
  • परमिशन देने पर रोक लगाने की मांग

Chandrapur News । जिले में शराबबंदी हटने के बाद अनधिकृत शराब की दुकानें, बीयर बार और रेस्टॉरेंट्स की संख्या में वृद्धि हुई है। इसमें ग्राम पंचायत द्वारा प्राप्त अनुमति प्रस्तावों पर कोई अधिकार नहीं होने के बावजूद 33 ग्रामसेवकों ने गांव के बाहर स्थानों पर बीयर बार और रेस्टॉरंट्स की अनुमति दे देने की बात सामने आयी है।

इस कदाचार की जानकारी जैसे ही जिला परिषद प्रशासन को मिली तो उन्होंने तुरंत हस्तक्षेप किया और संबंधित 33 ग्राम सेवकों को नोटिस जारी किये गये। ग्राम पंचायत कार्यालयों में सक्षम अधिकारियों की अनुपस्थिति में ग्रामसेवकों ने गांव के बाहर स्थानों पर होटल और रेस्टॉरंट्स के पक्के निर्माण की अनुमति दे दी है। यह गड़बड़ी सामने आने के बाद जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक जॉनसन ने तत्काल कार्रवाई की। ग्रामसेवक द्वारा अपने अधिकारों का उल्लंघन कर नियम के बाहर अनुमति देने से इस मामले में बड़ा संदेह का माहौल बन गया है।

बिअर बार, होटेल, रेस्टॉरंट्स निर्माणकार्य की अनुमती ग्रामपंचायत को गांव के बाहर जगह पर देने का अधिकार है। लेकिन गांव के बाहर जगह पर निर्माणकार्य तथा व्यावसायिक अनुमति मंजुरी देने का अधिकार केवल राजस्व विभाग को है। इससे सवाल उपस्थित हो रहा कि, गांव के बाहर हद के जगह पर 33 ग्रामसेवकांंे ने अनुमति दी कैसै? जिससे इस मामले में जिला परिषद प्रशासन ने सभी ग्राम सेवक को नोटिस भेजकर खुलासा मांगा है। ग्रामसेवकों द्वारा जारी किए गए परमिट और प्रमाणपत्रों की जांच के बाद सख्त कार्रवाई होने की संभावना है।

जिला परिषद की ओर से सभी तरह की जांच की जा रही है और इस मामले में शामिल ग्रामसेवकों को कर्तव्य में लापरवाही के लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा। इस कार्रवाई के तरीके को लेकर जिले के राजनीतिक व सामाजिक हलकों में सरगर्मी बनी हुई है। चंद्रपुर जिले का यह मामला सार्वजनिक प्रशासन की पारदर्शिता पर गंभीर सवाल उठा रहा है। जिला परिषद प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि नोटिस का जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Created On :   18 Sept 2024 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story