जनता में रोष: चंद्रपुर में 80 साल पुराना आस्था का पेड़ बरगद को पूरी तरह छांट दिया

चंद्रपुर में 80 साल पुराना आस्था का पेड़ बरगद को पूरी तरह छांट दिया
  • लोगों की धार्मिक भावना आहत होने से रोष
  • बिना अनुमति पेड़ काटने वालों पर कार्रवाई की मांग
  • रेलवे स्टेशन मार्ग नगर पालिका सीमा है अति प्राचीन पेड़

डिजिटल डेस्क, वरोरा (चंद्रपुर) । रेलवे स्टेशन मार्ग नगर पालिका हद में करीब 80 साल पुराने बरगद के पेड़ को पूरी तरह छांट दिया गया। रेलवेे स्टेशन के सामने परिसर में अनेक दुकानें लगी हैं उन दुकानों के बगल में करीब 80-85 साल से नगर पालिका की हद में एक बड़ा बरगद और बगल में पीपल का पेड़ मजबूत स्थिति में खड़ा है जो हजारों लोगों को छांव दे रहा है। इस पेड़ से किसी को कोई हानि पहुंचे ऐसी कोई संभावना भी नहीं दिख रही थी। लेकिन किसी ने बरगद के पेड़ को पूरी तरह से छांट दिया जिससे अनेक लोगों में रोष है । इस घटना से लोगों की धार्मिक भावना आहत हुई है।

हिंदू धर्म के अनुसार महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिये बरगद के पेड़ की पूजा करते हैं। इस पेड़ की आयु सैकड़ों साल होती है। इसलिये बचे पूजनीय पेड़ की सुरक्षा करने की मांग जनता कर रही है। यह पेड़ नगर पालिका हद में खड़ा है फिर भी किसी ने पेड़ तोड़ने के पहले नगर पालिका, वनविभाग से कोई पेड़ कटाई की अनुमति नहीं ली। अवैध तरह से कटाई करने वालों पर सख्त कारवाई करने की मांग नागरिकों ने की है।

कार्रवाई की जाएगी : बरगद के पेड़ की बिना अनुमति कटाई की होगी तो पेड़ काटने वालों पर जांच करके नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। -गजानन भोयर, नप प्रशासक तथा मुख्याधिकारी वरोरा

किसानों का महावितरण के तार से संपर्क नहीं हुआ : औघड : महावितरण ब्रह्मपुरी उपविभाग अंतर्गत मेंडकी बिजली वितरण केंद्र के गणेशपुर में चार किसानों की करंट लगने से मृत्यु की सूचना मिलने पर महावितरण के अधिकारी, कर्मचारी मौके पर पहुंचे और जांच की ताे पाया कि खेत में बाड़ लगाते समय अनाधिकृत रूप से बिजली प्रवाहित तार की चपेट में आने की वजह से चार किसानों की मृत्यु हुई और 1 मामूली रूप से झुलस गया है। किसानों का कही भी महावितरण की तार से संपर्क नहीं हुआ ऐसा दावा ब्रह्मपुरी के कार्यकारी अभियंता ने भारत भूषण औघड किया है। उन्होंने बताया कि एलटी पोल से आई 3पीएच केबल वायर अनाधिकृत बिजली आपूर्ति के लिए उपयोग की जा रही थी। इस संबंध में महावितरण और पुलिस विभाग की ओर से जांच शुरू है।

Created On :   13 Sept 2024 7:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story