चंद्रपुर का कायाकल्प: पुणे के बालेवाड़ी की तर्ज पर न्यू चंद्रपुर बनेगा अत्याधुनिक स्टेडियम

पुणे के बालेवाड़ी की तर्ज पर न्यू चंद्रपुर बनेगा अत्याधुनिक स्टेडियम
  • 100 एकड़ की जमीन उपलब्ध कराई
  • इरई नदी के किनारे बनेगा न्यू चंद्रपुर
  • 10 हजार घरों की योजना बनाने का निर्णय

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। पुणे के बालेवाड़ी स्टेडियम जैसा चंद्रपुर शहर समीप न्यू चंद्रपुर में अत्याधुनिक स्टेडियम साकार किया जाएगा। म्हाडा ने इसके लिए 100 एकड की जमीन उपलब्ध कराकर दी है। राज्य के वनमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि, चंद्रपुर जिले के तेजी से विकास और शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए, व्यवस्था पर दबाव को कम करने के लिए इरई नदी के किनारे 'न्यू चंद्रपुर' निश्चित रूप से जिले के वैभव में चार चांद लगाएगा। बालेवाड़ी स्टेडियम की तर्ज पर चंद्रपुर में एक अत्याधुनिक क्रीड़ा संकुल बनाने के लिए म्हाडा द्वारा उठाया गया कदम उज्ज्वल भविष्य के लिए सकारात्मक है।

नए चंद्रपुर के निर्माण के लिए विशेष योजना प्राधिकरण के रूप में 'म्हाडा' की नियुक्ति के बाद मंत्री मुनगंटीवार की संकल्पना से विकास, विविध संस्था चालक, उद्योग व्यवसाय के निवेशकों की एक दिवसीय बैठक नागपुर के वनामती सभागार में हुई। इस अवसर पर म्हाडा उपाध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय जयसवाल, चंद्रपुर कलेक्टर विनय गौड़ा जी. सी समेत म्हाडा के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। पालकमंत्री ने कहा कि, शहर में जगह की कमी को देखते हुए महाप्रीत के साथ 10 हजार घरों की योजना बनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि, इसमें 3600 घर करने संबंध में एक बैठक हाल ही में हुई।

क्या है नए चंद्रपुर की संकल्पना : करीब 90 के दशक के बाद, चूंकि बढ़ती आबादी को समायोजित करने के लिए चंद्रपुर शहर के आसपास कोई जगह नहीं थी और आसपास का क्षेत्र जंगलों से ढंका हुआ था। इसलिए सुविधाओं में कमी आने लगी। इसलिए वर्ष 1998 में एक नया चंद्रपुर बनाने का निर्णय लिया गया और इसके सुत्र म्हाडा को दिए गए। इसके लिए 139.71 हेक्टेयर क्षेत्र भी आरक्षित किया गया है। स्कूल, अस्पताल, कॉलेज, खेल के मैदान, आवासीय-गैर आवासीय परिसरों जैसी कई सुविधाओं के लिए भूखंड आरक्षित कर निधी भी मंजूर की गई। हालांकि इस बीच ये मामला लटका रहा। पालकमंत्री इस पर जोर देकर उनकी कोशिशें जारी रहीं। अंततः 'म्हाडा' ने प्रारूप के लिए सलाहकार नियुक्त किया और काम में तेजी लायी।


Created On :   16 Aug 2024 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story