‌Bhandara News: भंडारा में सुरक्षा किट लेने पहुंची महिला मजदूरों पर लाठीचार्ज

भंडारा में सुरक्षा किट लेने पहुंची महिला मजदूरों पर लाठीचार्ज
  • हजारों मजदूरों की सुरक्षा किट लेने उमड़ रही भीड़
  • वितरण स्थल पर न पीने का पानी, न बैठने की सुविधा
  • धूप में परेशान हो रही महिलाएं

Bhandara News कामगार विभाग द्वारा पंजीयनकृत निर्माण मजदूरों को सुरक्षा किट का वितरण किया जा रहा है। इसी क्रम मेें शहर के राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक 53 पर स्थित अग्रसेन भवन में सोमवार, 30 सितंबर को सुरक्षा किट का वितरण शुरू था। इस दौरान भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने कुछ महिला मजदूरों पर सौम्य लाठीचार्ज किया गया। ऐसे में जिला स्तर पर निर्माण कार्य मजदूरों को सुरक्षा किट का वितरण करने वाले ठेकेदारों की कार्यशैली पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को शहर के राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक 53 पर अग्रसेन भवन, बेला के सचिन लॉन, स्टेशन रोड के मां भवानी लॉन परिसर में ठेकेदार द्वारा मजदूरों को यह किट वितरित की जा रही है। वहीं मोहाड़ी के परमात्मा एक सभागृह में किट वितरण की व्यवस्था की गई है, लेकिन अन्य तहसील मुख्यालय से 70 से 80 किमी दूरी से यह महिला मजदूर सुबह से किट लेने के लिए भीड़ लगा रही है।

लंबे इंतजार के बाद जब महिला मजदूरों का सब्र टूटने लगा तो सभी एकसाथ किट हासिल करने के अंदर घुसने लगी। तभी भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने कुछ महिला मजदूरों पर सौम्य लाठीचार्ज किया। इस बारे में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(शरद गुट) के विधानसभा प्रमुख अजय मेश्राम ने बताया कि किट वितरण का प्रशासन द्वारा उचित नियोजन नहीं किया गया। महिला मजदूरों को तहसील स्तर पर किट देने के बजाय जिला मुख्यालय में बुलाया जा रहा हंै। ऐसे में इन महिला मजदूरों को अनेक असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। विशेष रूप से महिलाओं के लिए किट वितरण स्थल पर पानी, भोजन, बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में कई महिलाएं पानी व भोजन के बिना गश खाकर नीचे गिर रही है।

अफवाहों के कारण लग रही भीड़ : सुरक्षा किट व रसोई की सामग्री वितरण करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर स्टाल लगाए गए है। लेकिन ग्रामीण मजदूरों में यह योजना बंद होने, सरकार बदलने पर लाभ नहीं मिलने आदि अफवाह फैलायी जा रही हंै, जिससे साईं मंदिर के पास स्थित कामगार कार्यालय के साथ-साथ किट वितरण स्थल पर मजदूरों की भीड़ लग रही है।

Created On :   1 Oct 2024 7:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story