दहशत: रॉटविलर श्वान की दहशत, रास्ते से जा रही बकरी का किया शिकार, दस लोग भी नहीं छुड़ा पाए

रॉटविलर श्वान की दहशत, रास्ते से जा रही बकरी का किया शिकार, दस लोग भी नहीं छुड़ा पाए
  • मनपा की अनुमति लेना होता है जरूरी
  • बिना परमिशन पाल रखे हैं लोगों ने
  • सीधे कर देता है यह खतरनाक श्वान

डिजिटल डेस्क, अमरावती। शहर में अनेकों लोगों ने विविध प्रकार के श्वान पाले हैं। जिसमें सबसे खतरनाक समझे जानेवाले रॉटविलर श्वान भी है। रॉटविलर श्वान पालने से पहले मनपा की अनुमति लेना जरूरी रहता है। लेकिन अनेकों लोग मनपा की अनुमति न लेते हुए रॉटविलर श्वान पाल रहे हैं। शहर के छत्री तालाब से मालखेड रोड़ पर स्थित मंगलधाम कॉलोनी के लोग इन दिनों परिसर के एक परिवार द्वारा पाले गए रॉटविलर श्वान की दहशत में देखे जा रहे हैं। शुक्रवार को सुबह इस श्वान ने परिसर में घूम रही एक बकरी पर हमला किया। रॉटविलर की चंगुल से बकरी को छुड़वाने के लिए परिसर के लोगों ने काफी प्रयास किए। करीब 10 लोग उसे छुड़वाने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन वे भी विफल हुए। मंगलधाम कॉलोनी में रॉटविलर श्वान द्वारा बकरी पर किए गए हमले का वीडियो वायरल होने के बाद दैनिक भास्कर की ओर से इस मामले की जड़ तक पहुंचने का प्रयास किया तब बताया गया कि मंगलधाम कॉलोनी में रहनेवाले बंडू तायलकर नामक व्यक्ति ने यह श्वान अपने घर में पाला है। शुक्रवार को उसी परिसर में रहनेवाले एक व्यक्ति की बकरी पर इस रॉटविलर श्वान ने हमला किया।

मनपा से केवल 8 लोगों ने ली अनुमति : जानकारी के अनुसार रॉटविलर श्वान का जबड़ा काफी मजबूत रहता है और गुस्से में आने के बाद वह जिस पर भी हमला करता है उसे छुड़वाना काफी मुश्किल हो जाता है। जिससे रॉटविलर जैसे श्वान को पालने से पहले मनपा के पशु शल्य विभाग की अनुमति लेना जरूरी किया गया है। मनपा के पशु शल्य विभाग के अधिकारी के अनुसार रॉटविलर श्वान की अनुमति देने से पहले मनपा इस श्वान को पालनेवाले व्यक्ति से उसके आसपास के 10 लोगाें की सहमति लेती है और उसके बाद मनपा के पशु शल्य विभाग की टीम संबंधित व्यक्ति के घर जाकर सहमति देनेवाले लोगों से चर्चा करती है । रॉटविलर श्वान जिस व्यक्ति के घर में रहेगा उस घर का भी मुआयना करती है। बाद में उसे रॉटविलर श्वान पालने की अनुमति देती है। अमरावती मनपा क्षेत्र में रॉटविलर श्वान पालनेवालों की संख्या 25 के आसपास है। किंतु मनपा से मात्र 8 लोगों ने अनुमति ली।

मंगलधाम कॉलोनी में नहीं दिया लाइसेंस : मंगलधाम कॉलोनी परिसर में रॉटविलर श्वान पालने की अनुमति मनपा की ओर से नहीं दी गई है। मंगलधाम कॉलोनी परिसर से अब तक अनुमति के लिए एक भी आवेदन पशु शल्य विभाग को नहीं मिला। -डॉ. निलेश सोलंके, पशु शल्य विभाग, मनपा

Created On :   6 July 2024 9:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story