Amrawati News,: आंबिया बहार हुई चौपट, किसानों को जल्द मिलेंगे 814 करोड़ रुपए

आंबिया बहार हुई चौपट,  किसानों को जल्द मिलेंगे 814 करोड़ रुपए
  • संतरा, मौसंबी, अनार, आम, केले, स्ट्रॉबेरी व पपीता की फसलों का हुआ नुकसान
  • मौसम पर आधारित फल फसल बीमा योजना से मिलेगी मदद
  • किसानों के बैंक खाते पर बीमा कंपनी की ओर से जमा होगी राशि

Amrawati News किसानों के फल फसलों को बदलते मौसम के खतरे से बीमा सुरक्षा देने पर किसानों की आर्थिक स्थिरता को कायम रखने की दृष्टि से मदद दी जाएगी। इस उद्देश से राज्य में मौसम पर आधारित फल फसल बीमा योजना अमल में लाई जाती है। कम ज्यादा बारिश, कम ज्यादा तापमान, आद्रता, तेज हवा, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि आदि विविध मौसम की मार से फल फसलों के उत्पादन पर विपरीत परिणाम होकर किसानों का आर्थिक नुकसान होता है। आदि मुद्दों का विचार कर राज्य में आंबिया बहार में संतरा, मौसंबी के साथ ही 9 फल फसलों के लिए राजस्व मंडल स्तर पर मौसम पर आधारित फल फसल बीमा योजना अमल में लाई जाती है। इस योजना के तहत करीब 1 लाख 96 हजार 387 बीमा आवेदनकर्ताओं को 814 करोड़ का मुआवजा दिया जाएगा।

मौसम केंद्र के नोंद के अनुसार मुआवजे की रकम निर्धारित की जाती है। इसमें 35 प्रतिशत तक कुल बीमा किश्त रहने पर किसान बीमा संरक्षित रकम के 5 प्रतिशत व शेष बीमा किश्त केंद्र व राज्य सरकार अनुदान के तौर पर होती है।

35 प्रतिशत से आगे बीमा किश्त रही तो अतिरिक्त बीमा किश्त में किसानों का अतिरिक्त हिस्सा 50 प्रतिशत रहता है। आंबिया बहार 2023-24 में राज्य सरकार की कुल बीमा किश्त 390 करोड़ थी। उसमें से लंबित बीमा किश्त, अनुदान, रुपए 344 करोड़ सरकार ने मंजूर किए। वह बीमा कंपनी को देने के बाद केंद्र सरकार की दूसरी अनुदान बीमा कंपनियों को प्राप्त होगा। साथ ही इस अांबिया 2023-24 मौसम के लिए अब तक निर्धारित हुए मुआवजे के 814 करोड़ किसानों के बैंक खाते पर बीमा कंपनी की ओर से जमा किए जाएंगे।

कौन सी बीमा कंपनी किस तरह देगी राशि : भारतीय कृषि बीमा कंपनी के तहत 63 हजार 558 हेक्टेयर क्षेत्र का बीमा संरक्षित है। इसके अनुसार 60 हजार 606 बीमा आवेदनकर्ताओं को 369.99 करोड़ निर्धारित नुकसान का मुआवजा देय रहेगा। रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के तहत 85 हजार 163 बीमा आवेदनकर्ताओं को 216.65 करोड़ निर्धारित नुकसान का मुआवजा मिलेगा। जबकि एचडीएफसी इर्गो कंपनी की ओर से 50 हजार 617 बीमा आवेदनकर्ताओं को 235.59 करोड़ का मुआवजा दिया जाएगा।

Created On :   4 Oct 2024 7:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story