Chhindwara News: ये डामर रोड है... जलनिगम ने डामरीकृत सड़क पर बिछा दी मिट्टी

ये डामर रोड है... जलनिगम ने डामरीकृत सड़क पर बिछा दी मिट्टी
  • एनएच बैतूल से जरौंद गांव को जोडने वाली सड़क पर बिछी मिट्टी से ग्रामीण परेशान
  • गाड़ियां फिसल रहीं
  • पैदल चलना मुश्किल

Chhindwara News: नेशनल हाइवे 347 से नरसला पंचायत के ग्राम जरौंद को जोडने वाली डामरीकृत सडक़ के बुरे हाल हैं। सडक़ से डामर की जगह मिट्टी की ग्रेवल रोड की तरह दिखाई दे रही है। दरअसल मप्र जल निगम ने सड़क के किनारे पाइप लाइन डालने नाली खोदकर मिट्टी सडक़ पर डाल दी। नाली में पाइप डालने के बाद मिट्टी की मशीन से फिलिंग कर दी। उक्त मिट्टी डामर की सड़क पर ऐसे बिछ गई जैसे बकायदा मिट्टी की लेयर चढ़ाई गई हो। ग्रामीणों के मुताबिक करीब एक सप्ताह से उक्त सड़क पर मिट्टी बिछी होने के कारण वाहन फिसल रहे हैं। पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। जल निगम के लोगों से मिट्टी हटाने कहा, लेकिन उन्होंने एक न सुनी, उल्टा कह गए कि सरकारी काम है, जिससे शिकायत करना है कर दो।

यह भी पढ़े -बारिश रुकने पर ही बढ़ी राजधानी में गर्मी, आज भी नहीं मिलेगी राहत, एमपी के साथ इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

एक किमी तक मिट्टी की परत

हाइवे से जरौंद गांव को जोडने प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत एमपीआरआरडीए ने करीब 1 किमी लंबी डामरीकृत सड़क बना रखी है। अब मिट्टी की लेयर चढने से डामर लगभग गायब हो गया है। एक नजर में देखने पर रास्ता कच्चा मनरेगा में बनने वाली ग्रेवल रोड की तरह ही नजर आ रहा है। मेंटेनेंस के तहत तीन माह पहले ही उक्त सड़क पर डामरीकरण हुआ था। 3 किमी चौड़ी सडक़ के दोनों छोर पर लाइनिंग भी की गई थी।

पक्की सड़कों की बर्बादी के एक नहीं दर्जनों उदाहरण

एमपीआरआरडीए: जिले भर में चल रहे जल निगम के पाइप लाइन डालने के काम से मप्र रूरल रोड डेवलपमेंट अथारिटी द्वारा बनाई गई करीब 40 सड़कें बर्बाद हो गई हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की इन सड़कों के बर्बाद होने से ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इधर विभाग जल निगम से लेकर कलेक्टर तक पत्राचार कर अवगत कराने में जुटा हुआ है।

पीडब्ल्यूडी: लोक निर्माण विभाग की करीब 25 सड़कों को पाइप लाइन के काम से नुकसान पहुंचा है। पीडब्ल्यूडी की रिंग रोड से धौलपुर सडक़ का निर्माण हाल ही में हुआ है। पाइप लाइन डालने के काम में लगी जल निगम की मशीनों ने किनारे से खुदाई कर सड़क काट दी। वहीं बिटुमिन कांक्रीट और सरफेस खराब कर दिया।

यह भी पढ़े -राज्यपाल कोटे से नामित विधायकों पर जल्द होगा फैसला, तीनों दलों ने उम्मीदवारों के नाम तय किए

ग्रामीणों का कहना, पाइप डालने के लिए सड़क बर्बाद कर रहे

एक सप्ताह से सडक पर मिट्टी बिछी हुई है। पाइप डालने का काम कर रहे लोग सड़क बर्बाद कर रहे हैं। गाड़ियां फिसल रही हैं, पैदल चलना कठिन हो गया है। मिट्टी हटाने कहा तो शिकायत कर दो कहते हैं। ऐसा लग रहा जैसे गांव के लिए कच्चा रास्ता है।

चरण माहोरे, निवासी ग्राम जरौंद

पाइप बिछाने के लिए मिट्टी खोदकर सडक पर डाल दी। बाद में नाली को ठीक से नहीं पूरा। मशीन से मिट्टी सड़क पर ही फैला दी। पक्की सडक़ अब कच्ची लग रही है। चलना कठिन हो गया है। गाड़ियां फंस रही है, लोग गिर रहे हैं।

अर्जुन भलावी, निवासी ग्राम जरौंद

अधिकारी का कहना

पाइप लाइन के काम से सड़कों को नुकसान पहुंच रहा है। जल निगम को लगातार लिख रहे हैं। कलेक्टर साहब को टीएल की बैठक में स्थिति से अवगत कराया है। 36-37 सड़कें खराब हुई हैं।

केके अग्रवाल, जीएम, एमपीआरआरडीए

Created On :   25 Sept 2024 5:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story