AIFF का बड़ा फैसला: मशहूर स्पेनिश फुटबॉल मैनेजर मनोलो मार्केज अब होंगे इंडियन फुटबॉल टीम के कोच, एफसी गोवा के रह चुके हैं हेड कोच

मशहूर स्पेनिश फुटबॉल मैनेजर  मनोलो मार्केज अब होंगे इंडियन फुटबॉल टीम के कोच, एफसी गोवा के रह चुके हैं हेड कोच

डिजीटल डेस्क, नई दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की कार्यकारी समिति ने शनिवार को हुई बैठक में एक अहम फैसला लिया है। फैसले के अनुसार, मशहूर स्पेनिश फुटबॉल मैनेजर और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम एफसी गोवा के वर्तमान प्रभारी 55 वर्षीय मनोलो मार्केज को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। इससे पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद को पूर्व क्रोएशियाई खिलाड़ी और फुटबॉल मैनेजर इगोर स्टिमक संभाल रहे थे जिन्हें इस पद से बर्खास्त कर दिया गया है। अब मार्केज स्टिमक की जगह लेगें और इंडियन मेल फुटबॉल टीम को कोचिंग देंगे।

एआईएफएफ ने एक बयान में कहा, "समिति ने सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति पर विचार कर मनोलो मार्केज का चयन किया।" उन्होंने आगे कहा,"मार्केज 2024-25 सत्र में एफसी गोवा के मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे। वह पूर्णकालिक आधार पर राष्ट्रीय टीम का कोच बनने से पहले दोनों जिम्मेदारियों को एक साथ संभालेंगे।" आपको बता दें, एआईएफएफ ने अभी तक मार्केज के कार्यकाल का कोई भी खुलासा नहीं किया है।

ला लीगा की टीम को भी दे चुकें हैं कोचिंग

55 वर्षीय मनोलो मार्केज स्पेन के मशहूर फुटबॉल मैनेजर हैं। मार्केज 2020 से भारत में कोचिंग दे रहे हैं। एफसी गोवा से पहले भी मार्केज दो भारतीय टीमों को कोच कर चुके हैं। भारत में सबसे पहले उन्होंने कोचिंग की शुरुआत एफसी हैदराबाद के साथ की थी। उनके कार्यकाल (2020-23) में एफसी हैदराबाद ने 2021-22 सत्र में आईएसएल खिताब अपने नाम किया था। 2023 में उन्होंने एफसी हैदराबाद का साथ छोड़ एफसी गोवा में शामिल हो गए थे। भारत में कोचिंग की शुरुआत करने से पहले वह स्पेन में कोचिंग दिया करते थे साथ ही उन्होंने 2017 ला लीगा की टीम लास पाल्मस को भी कोचिंग दे चुके हैं। आपको बता दें, उन्होंने लास पाल्मस बी, एस्पैन्योल बी, बडालोना, प्रैट और यूरोपा जैसे स्पेन की निचले डिवीजन के क्लबों को भी कोचिंग देने का काम किया है।

भारत और यहां के लोगों से खास लगाव- मार्केज

भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच बनाए जाने पर मार्केज ने कहा,"भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का कोच बनना मेरे लिए सम्मान की बात है, यह एक ऐसा देश जिसे मैं अपना दूसरा घर मानता हूं। भारत और यहां के लोगों से मैं जुड़ा हुआ महसूस करता हूं। मैं जब से इस देश खूबसूरत देश में आया हूं तब से मैं इसका एक हिस्सा बन चुका हूं। हम अपने लाखों प्रशंसकों सफलता दिलाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहते हैं।" उन्होंने आगे कहा,"मैं एफसी गोवा का बहुत आभारी हूं कि उसने हमें आगामी सत्र के दौरान राष्ट्रीय टीम की मदद करने की छूट दी। मैं अभी भी क्लब का मुख्य कोच हूं। मैं इस मौके के लिए एआईएफएफ का आभारी हूं और हमें फुटबॉल के लिए शानदार काम करने की उम्मीद हैं।"

अध्यक्ष कल्याण चौबे ने किया मार्केज का स्वागत

एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने मार्केज का स्वागत करते हुए कहा,"महासंघ, एफसी गोवा और खुद मार्केज यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर सहयोग करेंगे दोनों जिम्मेदारियों को निभाने में परेशानी नहीं हो। हमें इस महत्वपूर्ण भूमिका में मार्केज का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हम एफसी गोवा के आभारी है कि उन्हें राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी के लिए छूट दी। हम आने वाले वर्षों के लिए मार्केज के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।"

Created On :   21 Aug 2024 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story