पीएम मोदी की सुल्तान बोलकिया से मुलाकात: ब्रुनेई के सुल्तान की कारों की कीमत से कम है इन पांच देशों की जीडीपी,7000 कार, 989 हजार करोड़ का प्राइवेट जेट पर चढ़ा है सोने का पानी

ब्रुनेई के सुल्तान की कारों की कीमत से कम है इन पांच देशों की जीडीपी,7000 कार, 989 हजार करोड़ का प्राइवेट जेट पर चढ़ा है सोने का पानी
  • ब्रुनेई के सुल्तान से हुई पीएम मोदी की मुलाकात
  • ब्रुनेई के सुल्तान के पास हैं 7000 गाड़ियां
  • पांच देशों की चल सकती है अर्थव्यवस्था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय ब्रुनेई दौरे पर हैं। वह सोमवार (03 अगस्त) को ब्रुनेई पहुंचे थे। जहां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। पीएम मोदी की इस यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है क्योंकि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यह ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। बता दें आज यानी 4 सितंबर को पीएम मोदी के ब्रुनेई दौरे का दूसरा दिन है। पीएम मोदी की मुलाकात ब्रुनेई के सुल्तान से हुई। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय चर्चा हुई है। जिसमें उन्होंने व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक साझेदारी तथा लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को और बढ़ावा देने के उपायों पर जोर दिया है। सुल्तान बोलकिया और उनके परिवार के सदस्यों ने इस्ताना नूरूल ईमान में प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया। इस्ताना नूरूल ईमान सुल्तान का आधिकारिक आवास और ब्रुनेई सरकार की सीट है। बता दें ब्रुनेई के सुल्तान अपनी ठाट-बाट के लिए जाने जाते हैं। इनके पास गाड़ियों का ऐसा कलेक्शन है जिसकी कीमत कई अरब डॉलर है। इनकी गाड़ियों की कीमत से करीब 5 देशों की अर्थव्यवस्था चल सकती है।

ब्रुनेई के सुल्तान के पास कितनी कारें हैं?

ब्रुनेई के सुल्तान के पास चार पांच सौ नहीं बल्कि 7000 कारें हैं। द फाइनेंनशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार ब्रुनेई के 29वें सुल्तान अपनी ठाट-बाट और बेशुमार दौलत के लिए जाने जाते हैं। ब्रुनेई के सुल्तान के पास गाड़ियों के अलावा अपना बोइंग 747 प्लेन भी है। सुल्तान के इस प्लेन की कीमत 989 हजार करोड़ है। सुल्तान हाजी हसनल बोल्कियाह की कार कलेक्शन की कीमत की बात करें तो 7000 हजार गाड़ियों की कीमत करीब 5 अरब डॉलर से भी ज्यादा है। साथ ही सुल्तान की गाड़ियों और प्राइवेट जेट के ऊपर सोने का पानी चढ़ाया गया है जो उसे और महंगा बनाता है।

गाड़ियों की कीमत से चल सकती है दूसरे देशों की अर्थव्यवस्था

ब्रुनेई के सुल्तान की गाड़ियों की कीमत 5 अरब डॉलर से भी ज्यादा है। दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जिनकी सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी बहुत कम है। जीडीपी के साथ साथ इन देशों की जनसंख्या भी कम है। दुनिया में पांच सबसे छोटी अर्थव्यवस्था वाले देश हैं। जिसमें मार्शल आइलैंड, पलाऊ, किरिबाती, नाउरू गणराज्य और तुवालू शामिल है। इन पांच देशों की अर्थव्यवस्था का टोटल करीब 1000 मिलियन डॉलर है। जो कि सुल्तान की गाड़ियों की कीमत से बहुत ज्यादा कम है।

कितनी है इन पांच देशों की अर्थव्यवस्था?

उन पांच देशों की जीडीपी की बात करी जाए तो वर्ल्डोमीटर के अनुसार साल 2022 तक मार्शल आइलैंड की जीडीपी करीब 279 मिलियन डॉलर थी। पलाऊ की जीडीपी करीब 244 मिलियन डॉलर थी। वहीं किरिबाती द्विप समूह की जीडीपी करीब 216 मिलियन डॉलर थी। नाउरू गणराज्य और तुवालू की जीडीपी करीब 134 और 66 मिलियन डॉलर थी।

Created On :   4 Sept 2024 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story