मौसम अलर्ट: खत्म होने वाला है मानसून, उमस करेगी अब हाल बेहाल, दिल्ली के मौसम पर आईएमडी की ताजा अपडेशन

खत्म होने वाला है मानसून, उमस करेगी अब हाल बेहाल, दिल्ली के मौसम पर आईएमडी की ताजा अपडेशन
  • मानसून अब अपने अंतिम चरण में प्रवेश करने वाला है
  • इन इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना
  • प्रदूषण स्तर अभी संतोषजनक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में मानसून थमने वाला है। जिसके चलते उमस वाली गर्मी अपने प्रकोप से वापस परेशान करेगी। तापमान में भी दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। शनिवार की शाम को कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ी हैं। जिस वजह से अच्छा मौसम हो गया था। हालांकि सितंबर के आखिर तक मानसून का असर रहने वाला है। वैसे तो 17 सितंबर से मानसून हटने लगता है और 15 अक्टूबर तक पूरा चला जाता है। लेकिन इन तारीखों में बदलाव आता रहता है। जैसे पिछले साल 25 सितंबर से मानसून का हटना शुरू हुआ था। इस साल भी ऐसी ही संभावना नजर आ रही है। वहीं दिल्ली में उमस बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं। आईएमडी ने अपडेशन जारी करते हुए जानकारी दी है।

किन इलाकों में बरसात

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के जफरपुर, अयानगर, दरामनदी, एनसीआर की बात करें तो गुड़गांव, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, चरखी दादरी, मतनहाल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, महेंद्रगढ़, सोहना, रेवाड़ी, पलवल, नारनौल, बावल, नूंह, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा), जलेसर, सदाबाद (यूपी), भीवाड़ी, तिजारा, खैरथल, कोटपूतली, अलवर, विराटनगर, नगर, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़ (राजस्थान) इन जगहों पर हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा भीवानी, लोहारू (हरियाणा), जट्टारी, खैर, इगलास, राया में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। कई इलाकों में बरसात हो भी रही है।

कितना है प्रदूषण का स्तर?

दिल्ली में शनिवार का प्रदूषण स्तर काफी चिंताजनक रहा है। पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले तीन दिनों में प्रदूषण का स्तर यही रहने वाला है। जिसके बाद इसमें थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एयर बुलेटीन के मुताबिक दिल्ली का एक्यूआई 70 रहा। फरीदाबाद में 43, गाजियाबाद का 50, ग्रेटर नोएडा का 52, गुरुग्राम का 72 और नोएडा का 56 रहा। पूर्वानुमान के मुताबिक 8 से 10 सितंबर तक प्रदूषण का स्तर संतोषपूर्वक हो सकता है। वहीं अगले छह दिनों तक इसका स्तर संतोषपूर्वक से सामान्य रह सकता है। शनिवार को हवाएं 6-8 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलीं हैं। जो कि नॉर्थ ईस्ट दिशा से आईं। रविवार को हवाओं की गति 8-4 किलोमीटर प्रति घंटे, 9 सितंबर को 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती हैं। साथ ही 10 सितंबर को 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रह सकती है।

एक्यूआई क्या होता है?

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) एक नंबर होता है जिससे हवा की गुणवत्ता पता लगाई जाती है। साथ ही भविष्य में होने वाले प्रदूषण स्तर का भी पता लगाया जाता है। हर देश का एक्यूआई वहां मिलने वाले प्रदूषण कारकों के आधार पर अलग-अलग होता है। भारत में एक्यूआई को मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरमेंट, फॉरेस्ट और क्लाइमेट चेंज ने इसे एक संख्या, एक रंग, एक विवरण के आधार पर लॉन्च किया था। बता दें कि देश में अधिकांश लोग ऐसे हैं जो अशिक्षित है। तो उनको प्रदूषण की गंभीरता समझाने के लिए रंगों का इस्तेमाल किया गया था।

Created On :   8 Sept 2024 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story