सीरिया में हैजा का प्रकोप अब नियंत्रण में : स्वास्थ्य मंत्री

Syrias cholera outbreak now under control: Health Minister
सीरिया में हैजा का प्रकोप अब नियंत्रण में : स्वास्थ्य मंत्री
जागरूकता की जरूरत सीरिया में हैजा का प्रकोप अब नियंत्रण में : स्वास्थ्य मंत्री
हाईलाइट
  • गंभीर चिंता

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। सीरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि उत्तरी सीरिया में हैजा का प्रकोप अब भी नियंत्रण में है। हसन अल-गब्बाश ने शनिवार को सीरिया में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों और अन्य गैर सरकारी संगठनों के साथ अपनी बैठक के दौरान यह टिप्पणी करते हुए कहा कि एहतियाती उपायों के कारण स्थिति अभी भी नियंत्रण में है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल-गब्बाश ने कहा कि मंत्रालय ने एक प्रतिक्रिया योजना अपनाई है, जिसकी शुरुआत स्वच्छ पानी हासिल करने और जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ शीघ्र प्रतिक्रिया टीमों को सक्रिय करने के लिए की गई है। मंत्री ने बताया कि तुर्की के बलों द्वारा अलौक जल स्टेशन से पंपिंग रोकने के बाद उत्तरपूर्वी हसाका प्रांत में 50 दिनों तक पानी की बड़ी कमी जारी है, यह कहते हुए कि यह कदम प्रकोप के पीछे एक संभावित कारक था।

डब्ल्यूएचओ ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि हैजा एक तीव्र डायरिया संक्रमण है जो विब्रियो कोलेरे जीवाणु से दूषित भोजन या पानी के सेवन से होता है। मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में कुल 53 हैजा के मामले सामने आए हैं, जिसमें सात मौतें शामिल हैं, जिससे संयुक्त राष्ट्र के एक मानवीय अधिकारी ने प्रकोप के बारे में गंभीर चिंता प्रकट की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Sept 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story