सीरियाई शरणार्थी अगले सप्ताह से स्वदेश करेंगे वापसी : लेबनानी राष्ट्रपति

Syrian refugees to return home from next week: Lebanese president
सीरियाई शरणार्थी अगले सप्ताह से स्वदेश करेंगे वापसी : लेबनानी राष्ट्रपति
देश लौटना शुरू सीरियाई शरणार्थी अगले सप्ताह से स्वदेश करेंगे वापसी : लेबनानी राष्ट्रपति
हाईलाइट
  • बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण का समर्थन

डिजिटल डेस्क, बेरूत। सीरियाई शरणार्थी अगले सप्ताह के अंत तक अपने देश लौटना शुरू कर देंगे। इस बात की जानकारी लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल औन ने दी।

एक आधिकारिक बयान में राष्ट्रपति ने बुधवार को कहा, हम समूहों में सीरियाई लोगों की उनके देश में वापसी की शुरूआत करते हुए देखेंगे, जो हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

विस्थापित इस्साम चराफेडिन के मंत्री ने शिन्हुआ को बताया कि, लेबनान अगले सप्ताह सीरियाई अधिकारियों के सहयोग से 15,000 सीरियाई शरणार्थियों को मासिक रूप से वापस करने की उनके मंत्रालय की रणनीति को लागू करना शुरू कर देगा, जिन्होंने पहले ही लेबनान से विस्थापितों को प्राप्त करने के लिए 480 आवास केंद्र खोले हैं।

उन्होंने कहा कि, उन्होंने पहले ही 25 सितंबर को लेबनानी जनरल सिक्योरिटी को एक सूची सौंप दी थी, जो शरणार्थियों की वापसी पर सीरियाई अधिकारियों के साथ समन्वय के लिए जिम्मेदार है। चराफेडाइन के अनुसार, सूची में 483 परिवार शामिल थे जो अपने वतन लौटने को तैयार थे। साथ ही, उन्हें सीरिया लौटने के इच्छुक शरणार्थियों की अधिक सूची प्राप्त हो रही है।

सीरियाई अधिकारियों ने सीरियाई शरणार्थियों के लिए एक सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं की पेशकश की। इसके अलावा, रूस महीनों के लिए शरणार्थियों की वापसी के लिए भोजन की पेशकश करेगा और सीरिया के नष्ट क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण का समर्थन करेगा।

लेबनान प्रति व्यक्ति शरणार्थियों की दुनिया की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करता है, देश में 15 लाख सीरियाई शरणार्थियों के सरकारी अनुमान के साथ। 2019 के अंत से बिगड़ते वित्तीय संकट से जूझ रहे लेबनान ने बार-बार कहा है कि शरणार्थियों की आमद देश की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे पर भारी पड़ती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Oct 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story