अफगानिस्तान लड़कियों की यूनिवर्सिटी शिक्षा रोकने के फैसले पर फिर से विचार करे : पाक

Afghanistan should reconsider the decision to stop university education of girls: Pak
अफगानिस्तान लड़कियों की यूनिवर्सिटी शिक्षा रोकने के फैसले पर फिर से विचार करे : पाक
पाकिस्तान की दो टूक अफगानिस्तान लड़कियों की यूनिवर्सिटी शिक्षा रोकने के फैसले पर फिर से विचार करे : पाक
हाईलाइट
  • विश्वविद्यालयों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने अफगान अधिकारियों से अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा को स्थगित करने के फैसले पर फिर से विचार करने का आग्रह किया है। विदेश मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी एक प्रेस बयान में यह जानकारी दी गई। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान की स्थिति स्पष्ट और सुसंगत रही है। आगे कहा गया है, हम मानते हैं कि प्रत्येक पुरुष और महिला को इस्लाम के आदेशों के अनुसार शिक्षा का अंतर्निहित अधिकार है।

अफगानिस्तान के तालिबान शासन द्वारा संचालित उच्च शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की थी कि अगली सूचना तक छात्राओं को देश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने एक पत्र जारी किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि अफगान कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों तक छात्राओं की पहुंच स्थगित रखने का निर्देश दिया गया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि महिला शिक्षा पर तालिबान के नए प्रतिबंध आदेश से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में चिंता पैदा होने की संभावना है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने तालिबान के अफगान प्रशासन को अभी तक आधिकारिक तौर पर मान्यता नहीं दी है।

संयुक्त राज्य अमेरिका सहित विदेशी सरकारों ने कहा है कि इससे पहले कि वे तालिबान द्वारा संचालित प्रशासन को औपचारिक मान्यता देने पर विचार कर सकें, महिलाओं की शिक्षा पर नीतियों में बदलाव की जरूरत है। इस क्षेत्र में अमेरिका के पूर्व विशेष दूत जल्माय खलीलजाद ने अफगान तालिबान द्वारा लड़कियों के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा को निलंबित करने की घोषणा पर नाराजगी व्यक्त की है और इसे चौंकाने वाला और समझ से परे करार दिया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Dec 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story