इमरान खान को झटका: जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व PM का ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनने का सपना चूर, योग्य कैंडिडेट्स लिस्ट से नाम हुआ बाहर

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व PM का ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनने का सपना चूर, योग्य कैंडिडेट्स लिस्ट से नाम हुआ बाहर
  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चांसलर इलेक्शन नहीं लड़ पाएंगे खान
  • पीएम के पूर्व सहायक ने पूछी नामांकन रद्द होने की वजह
  • जेल के अंदर से भरा था नामांकन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता इमरान खान को बड़ा झटका लगा है। खान को ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर बनने की दौड़ से निकाल दिया गया है। यूनिवर्सिटी ने उन कैंडिडेट्स की सूची जारी की जो लोग चुनाव लड़ने के लिए योग्य हैं। लेकिन इसमें पूर्व पीएम का नाम कहीं भी मौजूद नहीं है। वहीं, इस लिस्ट में तीन भारतीय लोगों के नाम शामिल हैं। अंकुर शिव भंडारी, प्रोफेसर निरपाल सिंह पॉल बंघाल और प्रतीक तरवडी को इलेक्शन लड़ने के योग्य बताया गया है। जानकारी के मुताबिक, उम्मीदवारों की सूची में करीब 40 लोगों का नाम शामिल है।

इमरान खान ने जेल के अंदर से ही आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। आपको बता दें कि, प्रथम दौर के मतदान 28 अक्टूबर से शुरू होंगे। वहीं, 25 नवंबर को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के नए चांसलर का एलान होगा।

यह भी पढ़े -पाकिस्तान की जीत से भारत के लिए खुल सकता है सेमीफाइनल का रास्ता, पिछले मुकाबले में हार के बाद धूमिल हो गई थी सारी उम्मीदें

पीएम के पूर्व सहायक ने पूछा लिस्ट में खान का नाम ना होने की वजह

इमरान खान के पूर्व विशेष सहायक सैयद जुल्फिकार अब्बास बुखारी ने उम्मीदवारों की सूची में पूर्व पीएम का नाम ना होने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा- यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ऑक्सफोर्ड चांसलर चुनाव से इमरान खान का नाम बाहर रखा है। मेरे वकीलों ने यूनिवर्सिटी को पत्र लिखकर इसके कारण पूछे हैं। हमने उनके आवेदन से पहले कई वकीलों और बैरिस्टर की राय ली थी। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिए यह एक नुकसान है, क्योंकि वह खुद को वैश्विक स्तर पर ट्रेंड सेटिंग संस्थान के रूप में पेश नहीं कर पाई।

यह भी पढ़े -बाबर को रिप्लेस करने से पीसीबी को हुआ बड़ा फायदा, कामरान गुलाम ने टेस्ट डेब्यू शतक जड़ रचा इतिहास

बुखारी ने मांगी पाकिस्तान की जनता से माफी

सैयद बुखारी ने पाकिस्तान की आवाम से माफी मांगते हुए कहा- मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं और उनसे माफी मांगता हूं, जिन्होंने वैश्विक स्तर पर मेरा समर्थन किया। मैं दुनिया भर के पाकिस्तानियों से माफी मांगता हूं कि मैं इस कोशिश में सफल नहीं हो पाया। मैं जानता हूं कि मेरा देश और कई अन्य लोग इमरान खान को ऑक्सफोर्ड के नए चांसलर के रूप में देखना पसंद करेंगे। इमरान खान की ओर से, मैं सभी उम्मीदवारों को आगामी चुनावों में शुभकामनाएं देता हूं।

क्यों बंद हैं इमरान खान जेल में?

मालूम हो कि, पाकिस्तान के पूर्व पीएम पर भ्रष्टाचार सहित कई आरोप लगे हुए हैं। उन्हें इसी साल 30 जनवरी को सिफर केस में दस साल की जेल हुई थी। जिसके बाद 31 जनवरी 2024 को उन्हें तोशाखाना केस में 14 साल की सजा सुनाई गई। तो इस तरह उन्हें कुल 24 वर्षों की सजा हुई है। इमरान खान फिलहाल रावलपिंडी की अदियाला जेल में कैंद हैं। पीटीआई के समर्थ खान की रिहाई को लेकर विरोध प्रदर्शन करते रहते हैं।

Created On :   17 Oct 2024 6:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story