तैयारी: हिंदवी स्वराज्य के 350 वर्ष पूरे होने पर 350 गढ़ किलों पर लहराएगा तिरंगा और भगवा

हिंदवी स्वराज्य के 350 वर्ष पूरे होने पर 350 गढ़ किलों पर लहराएगा तिरंगा और भगवा
26 जनवरी को मनाया जाएगा ऐतिहासिक पर्व

डिजिटल डेस्क, पुणे । छत्रपति शिवाजी महाराज के हिंदू स्वराज्य के वर्ष 2023-24 में 350 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस उपलक्ष्य में अखिल महाराष्ट्र पर्वतारोहण महासंघ की ओर से महाराष्ट्र के 350 किलों पर तिरंगा और भगवा ध्वज फहराया जाएगा। इसके साथ ही शिव की मूर्ति की भी पूजा की जाएगी। इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। यह गतिविधि न केवल महाराष्ट्र बल्कि पूरे देश और दुनिया भर के शिव भक्तों के लिए खुली है। इसमें कोई भी व्यक्ति अपने जिले के दुर्ग में जाकर फेडरेशन में अपना नाम दर्ज कराकर इस गतिविधि में भाग ले सकता है।

यह गतिविधि 26 जनवरी 2024 को भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित की गई है। ऑल महाराष्ट्र क्लाइंबिंग फेडरेशन की वार्षिक कार्यकारिणी बैठक में इस पर मुहर लगाई गई। फेडरेशन के अध्यक्ष उमेश जिरपे, कार्यकारी अध्यक्ष ऋषिकेष यादव और सचिव डाॅ. राहुल वारंगे ने इसकी संयक्त घोषणा की।यह गतिविधि अखिल महाराष्ट्र पर्वतारोहण महासंघ, पर्वतारोहण संघ, शिवप्रेमी संस्था की सभी जिला शाखाओं के माध्यम से और सभी शिवप्रेमी कार्यकर्ताओं की भागीदारी से की जाएगी। इसके लिए महाराष्ट्रव के किलों को अलग-अलग खंडों में बांटा गया है और हर खंड को झंडा फहराने की जिम्मेदारी दी गई है।

उमेश ज़िरपे ने कहा, “श्री शिव छत्रपति हम सभी के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने व्यापक हिन्दू स्वराज्य की नींव रखी। आज का भारतीय लोकतंत्र इसी ठोस बुनियाद पर मजबूती से खड़ा है। वर्ष 2023-24 इस हिन्द स्वराज्य का 350वाँ वर्ष है। इस अवसर पर, शिव प्रेमियों ने न केवल पूरे महाराष्ट्र में बल्कि पूरे विश्व में विभिन्न नवीन गतिविधियाँ शुरू की हैं। इसी तरह फेडरेशन की ओर से यह पहल की गई है. ताकि महाराजा का स्वराज, उसकी गवाही देते किले और कपारी की प्राकृतिक सुंदरता जिसमें रोमांच का मिश्रण हो। यह एक ऐसी गतिविधि है जो इन सभी को एक सूत्र में जोड़ती है। इसकी आधिकारिक घोषणा आज की जा रही है. हम आने वाले दिनों में इस बारे में विस्तृत जानकारी लाएंगे।”

Created On :   27 Oct 2023 1:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story