भंडाफोड़: पुणे में भारत- बांग्लादेश मैच के टिकट की कालाबाजारी उजागर

पुणे में भारत- बांग्लादेश मैच के टिकट की कालाबाजारी उजागर
  • पिंपरी चिंचवड़ पुलिस के एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, पुणे। इस साल भारत में हो रहे वर्ल्ड कप क्रिकेट के तहत पुणे जिले में पिंपरी चिंचवड़ से सटे गहुंजे स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम में पांच मैच खेले जा रहे हैं। गुरुवार को भारत बनाम बांग्लादेश मैच खेला गया। गहुंजे स्टेडियम में मैच के टिकट की कालाबाजारी हो रही है, ऐसी कई शिकायतें लगातार क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा की जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर चौकन्नी हुई पिंपरी चिंचवड़ पुलिस ने वर्ल्ड कप के मैच के टिकटों की कालाबाजारी का रैकेट उजागर किया है। पुलिस एक एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल की टीम ने बीती देर रात रावेत के मुकाई चौक में एक कारवाई करते हुए मैच के टिकटों की कालाबजारी करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। ये दोनों गहुंजे में आज होने वाले भारत बनाम बांग्लादेश क्रिकेट मैच के 1,200 रुपये के टिकट 12,000 रुपये में बेच रहे थे। इन दोनों टिकट विक्रेताओं को टिकट सप्लाई करने वाले साथी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

गौरतलब है कि इस समय क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच चल रहे हैं। इसमें से पांच मैच पुणे के गहुंजे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाएंगे। इनमें पहला मैच भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को खेला गया। यह पुणे में खेला जानेवाला पहला मैच है जिसमें भारत की टीम शामिल है। अगले चार मैचों में भारत का कोई मैच नहीं है।इसलिए क्रिकेट प्रेमी इस मैच को देखने के लिए उमड़ पड़े हैं। पिछले कई दिनों से यहां टिकट खरीदने के लिए भीड़ उमड़ रही थी। ऑनलाइन टिकट नहीं मिलने से लगातार शिकायत की जा रही थी कि मैच के टिकटों की कालाबाजारी की जा रही है। इस बारे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं विधायक रोहित पवार से भी पिंपरी चिंचवड़ में मीडिया प्रतिनिधियों ने पूछा था। तब उन्होंने टिकट बिक्री पर पूरा नियंत्रण बीसीसीआई का है। अगर कालाबाजारी हो रही है तो आप लोग स्टिंग ऑपरेशन करें और हमें भी बताएं क्योंकि टिकट बिक्री से महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का कोई सरोकार नहीं है।

मैच के टिकटों की कालाबाजारी संबंधित शिकायतों की पृष्ठभूमि में, पिंपरी चिंचवड़ पुलिस मुस्तैद हो गई। पुलिस ने यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतनी शुरू की कि क्रिकेट मैच टिकटों की कोई काला बाजारी न हो। इसके लिए पिछले कुछ दिनों से पुलिस कर्मचारी साधे लिबास में स्टेडियम परिसर में गश्त कर रही है। इसी बीच अनैतिक मानवी तस्करी निरोधक सेल को सूचना मिली कि रावेत के मुकाई चौक पर कोहिनूर सोसायटी के सामने कुछ दलाल क्रिकेट मैच के टिकट महंगे दामों पर बेच रहे हैं। तदनुसार, पुलिस ने बुधवार रात को जाल बिछाया और रवि लिंगप्पा देवकर और अजीत सुरेश कदम नामक आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।अनैतिक मानवी तस्करी प्रतिबन्ध सेल के पुलिस निरीक्षक देवेंद्र चव्हाण ने बताया कि आरोपियों के पास से भारत बनाम बांग्लादेश क्रिकेट मैच के 1200 रुपये कीमत के पांच टिकट मिले। इनमें से एक टिकट को वे करीब 12000 रुपये में बेच रहे थे। पुलिस ने पांच टिकट, 38 हजार रुपये कीमत के दो मोबाइल फोन, 7 हजार रुपये नकद, कुल 51 हजार रुपये जब्त किये। जांच से पता चला कि रवि देवकर और अजीत कदम को ये टिकट उनके साथी यूनुस शेख ने मुहैया कराए थे। इन तीनों के खिलाफ रावेत थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। अदालत ने आरोपियों को 23 अक्टूबर तक पुलिस कस्टडी में भेजने का आदेश दिया गया है।

Created On :   19 Oct 2023 2:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story