पुणे: ताराचंद हॉस्पिटल के गर्ल्स हॉस्टल में लगी आग

ताराचंद हॉस्पिटल के गर्ल्स हॉस्टल में लगी आग
  • गर्ल्स हॉस्टल में लगी आग
  • ताराचंद हॉस्पिटल का मामला

डिजिटल डेस्क, पुणे। रास्ता पेठ स्थित ताराचंद हॉस्पिटल के गर्ल्स हॉस्टल में शुक्रवार की सुबह पौने नौ बजे के करीब अचानक आग लग गई। हॉस्टल में रहनेवाली छात्राएं तुरंत कमरों से बाहर आ गईं। इसके चलते कोई हताहत नहीं हुई। हालांकि लकड़ी का सामान, शैक्षिणिक सामग्री, कपड़े और अन्य सामान जलकर खाक हो गए। मनपा के दमकल विभाग की टीमों ने मौके पर पहुंचकर दस मिनट में आग पर काबू पाया। यह आग कमरे में रहे हीटर की वजह से लगने की जानकारी सामने आई है।

दमकल विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, यह आग तीन मंजिला हॉस्टल के ग्राउंड फ्लोर के प्रथम तल पर कमरा नंबर चार में लगी। इस कमरे में रहने वाले तीन स्टूडेंय और हॉस्टल के बाकी सभी लोग बाहर आ गए थे। जवानों ने उक्त कमरे में लगी आग पर पानी फेंककर 10 मिनट के अंदर आग पर काबू पा लिया और उसे अन्यत्र फैलने नहीं दिया और फिर आग को पूरी तरह से बुझा दिया। इस घटना में कमरे में रखी शैक्षणिक सामग्री, लकड़ी का फर्नीचर व अन्य सामान पूरी तरह जल गये। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कमरे में हीटर के कारण आग लगी थी।

लगभग 18 अग्निशामक यंत्रों का उपयोग करके आग को बुझाने का प्रयास किया। सौभाग्य से इस घटना में कोई हताहत नहीं हुई। मुख्य दमकल अधिकारी देवेंद्र पोटफोडे ने बताया कि, आग बुझाने के लिए प्राथमिक रूप से अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अग्निशमन उपकरण निश्चित रूप से उपयोगी हैं। साथ ही स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, विभिन्न मॉल, इमारतें और अन्य स्थान में आग और आपातकालीन स्थिति में क्या करना चाहिए, इस पर मार्गदर्शन व्याख्यान भी उपयुक्त साबित हुए हैं। दमकल अधिकारी पंकज जगताप, ड्राइवर सचिन चव्हाण, समीर शेख और टंडेल सुनील नाम, संजय गायकवाड और जवान भूषण सोनावणे, सतीश धमाले, अक्षय शिंदे, परेश जाधव, केतन नारके, आतिश नाइकनवरे, शुभम देशमुख आदि इस ऑपरेशन में शामिल हुए।

ससून हॉस्पिटल की लिफ्ट में फंसे 6 लोगों का रेस्क्यू

ससून हॉस्पिटल की नई इमारत की लिफ्ट में छह लोगों के फंसे रहने की घटना सामने आई। हॉस्पिटल इमारत की चौथी और पांचवीं मंजिल के बीच यह लिफ्ट अटक गई थी। इसमें छह लोगों फंस गए थे। दमकल विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर एक महिला समेत छह लोगों का सफल रेस्क्यू कराया। लिफ्ट से बाहर आते ही भीतर फंसे लोगों ने राहत की सांस ली।

Created On :   3 Nov 2023 3:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story